Monday , September 16 2024
Breaking News

जल जीवन मिशन के कार्य को गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें – कमिश्नर

जल जीवन मिशन के कार्य को गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें – कमिश्नर
स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग समन्वय बनाकर करे कार्य – कमिश्नर

 
सिंगरौली

 सिंगरौली कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कमिश्नर रीवा संभाग बीएस जमोद ने कहा कि जल जीवन मिशन केन्द्र सरकार की अति महत्वपूर्ण योजना है इस योजना का लाभ दूर दराज के क्षेत्रो में निवास करने वाले आम जन मानस तक पहुचना चाहिए। समय सीमा एवं गुणवत्ता के साथ जल जीवन मिशन के कार्य को पूर्ण करें। जल जीवन मिशन का लक्ष्य हर व्यक्ति तक स्वच्छ जल उपलब्ध कराना है। जल जीवन मिशन से जुड़े अधिकारी कर्मचारी इसके कार्य को गंभीरता के साथ इसे पूरा करें। उन्होंने लोक स्वाथ्य यात्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री से हर घर में नल के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति एवं अपूर्ण कार्य समय सीमा में पूरा कराने के निर्देश दिए। पेयजल की शुद्धता की समय-समय पर जॉच करें। पेयजल से होने वाली बीमारियों के रोकथाम के लिए हैन्डपंपो सहित पेयजल के अन्य श्रोतो का शुद्धीकरण कराएं।
कमिश्नर ने स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के द्वारा संचालित कार्यो के प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि लक्ष्य के अनुसार शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाये। जिले में शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव के लिए जागरूकता अभियान चलाएं। गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर समय-समय उनका स्वाथ्य परीक्षण कराएं। कुपोषित बच्चो को एनआरसी में लक्ष्य के अनुरूप भर्ती कर उनका उपचार करें। एचएमआईसी और अनमोल पोर्टल पर लक्ष्य के अनुरूप तीन माह के अंदर  पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण करें। पूर्ण संजीवनी क्लीनिक का निर्माण शीघ्र संचालन शुरू कराएं। कमिश्नर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में संचालित प्रत्येक आंगनवाड़ी केन्द्र समय पर खुलें तथा केन्द्रों में बच्चो की उपस्थिति रहे। इसके लिए संबंधित क्षेत्रो की सुपरवाईज अपने क्षेत्र के आंगनवाड़ी केन्द्र का निरंतर निरीक्षण कर प्रतिवेदन देना सुनिश्चित करे। साथ ही सभी केन्द्रो के प्रांगण में मुनगे का पौधारोपण कराया जाये। बैठक के दौरान कमिश्नर ने मुनगे के वृक्ष से होने वाले लाभ के संबंध विस्तार से अवगत कराया।

    कमिश्नर ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यो के प्रगति की समीक्षा करते हुये कहा कि सभी कार्य समय पर पूर्ण कराये तथा उद्यानिकी विभाग आजीविका समूह के माध्यम से नर्सरी का विकास कराएं। लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री सभी निर्माण कार्यो को समय पर गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराये। गौवंश के सड़को पर विचरण रोकने हेतु गौशालाओं का निर्माण कराया जाये साथ ही गौशालो में पशुओ का आहार, पेयजल सहित समुचित व्यवस्था करें। सभी अधिकारी लक्ष्य के अनुसार पात्र हितग्राहियों को योजनाओं से लाभान्वित कराएं। बैठक में कलेक्टर चन्द्रशेखर शुक्ला ने जिले में संचालित विकास योजनाओं तथा कल्याणकारी कार्यक्रमों की जानकारी दी। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह नागेश, अपर कलेक्टर अरविंद झा, पी.के सेनगुप्ता, एसडीएम सृजन बर्मा, राजेश शुक्ला, अखिलेश सिंह, सुरेश जाधव, डिप्टी कलेक्टर माइकेल तिर्की सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

इंदौर ने देश के सबसे सुरक्षित शहर होने की दिशा में भी कदम बढ़ा दिया, दुकानदारों को सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य

इंदौर इंदौर ने देश के सबसे सुरक्षित शहर होने की दिशा में भी कदम बढ़ा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *