Tuesday , July 2 2024
Breaking News

Cyber Crime: बैंक खाते में 10 करोड़ ट्रांसफर…पासबुक अपडेट कराने पहुंची तो उड़े होश

बलिया.अगर आप किसी बैंक पहुंचें और पता चले कि आपके खाते में 10 करोड़ रुपये आ गए हैं तो हैरान होना लाजिमी है। बलिया में साइबर क्राइम का मामला सामने आया है। यहां साधारण परिवार की लड़की के खाते में किसी ने करीब दस करोड़ रुपये की रकम ट्रांसफर कर दी। जब लड़की को जानकारी मिली तो उसके लिए परेशानी खड़ी हो गई। पुलिस में शिकायत करने के बाद अकाउंट को फ्रीज कर मामले की विवेचना की जा रही है।

बताया जा रहा है कि रूकूनपुरा गांव निवासी सरोज का इलाहाबाद बैंक के बांसडीह ब्रांच में अकाउंट है। उसके खाते में किसी ने 9 करोड़ 99 लाख रुपये बिना उसको बताए ट्रांसफर कर दिया। साधारण परिवार की सरोज के खाते में इतनी बड़ी रकम की जानकारी होने पर उसके होश फाख्ता हो गए। मामले की जानकारी होते ही परिजनों की लिखित शिकायत पर पुलिस विवेचना कर दोषियों की तलाश कर रही है।

सरोज इलाहाबाद बैंक की बांसडीह शाखा में 2018 में खोले गए अपने खाते का पासबुक अपडेट कर प्रिंट करवाने सोमवार को ब्रांच पहुंची। यहां उसको जानकारी मिली कि किसी ने उसके खाते में पैसा ट्रांसफर किया है। आगे जानकारी लेने पर पता चला कि करीब 10 करोड़ की रकम उसके खाते में ट्रांसफर की गई है। पुलिस को दिए गए शिकायती पत्र में सरोज की तरफ से लिखा गया है कि दो साल पहले उसको किसी नीलेश नाम के आदमी ने फोन कर आधार और कुछ अन्य दस्तावेज डाक से भेजने को कहा था। बदले में उसने वादा किया था कि सरोज को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाएगा। इसी दौरान उसे पोस्ट ऑफिस के जरिए एटीएम भी मिला था, जिसको उसने नीलेश के पास उसके बताए तरीके से भेज दिया ।

बैंक की तरफ से दी गई प्राथमिक जानकारी में इस खाते से मल्टिपल ट्रांसफर की बात कही जा रही है। वहीं सरोज इन सब से अपने को अनभिज्ञ बात रही है। बैंक ने फौरी तौर पर अकाउंट फ्रीज करके इस खाते से लेनदेन पर रोक लगा दी है। वहीं नीलेश कुमार का सरोज के पास उपलब्ध मोबाइल नंबर स्विच ऑफ है। सरोज पढ़ी-लिखी नहीं है। उसके पास कोई भी औपचारिक डिग्री नहीं है। वह किसी तरह अपना दस्तखत कर पाती है। ऐसे में वह साइबर धोखेबाजों के जाल में फंस गई। सरोज के पिता अहमदाबाद के गैराज में नौकरी कर परिवार के भरण-पोषण के लिए पैसे भेजते हैं। सरोज के खाते में इतनी बड़ी रकम का आना चर्चा का विषय बना हुआ है।

इस मामले में बांसडीह पुलिस का दावा है कि बैंक और पुलिस संयुक्त रूप से काम कर रहे हैं। जल्द ही इस मामले में शामिल साइबर क्रिमिनल का पता लगा लिया जाएगा। दोषियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

पीएम नरेंद्र मोदी ने हिंदुओं को हिंसा से जोड़ने वाले राहुल गांधी के बयान पर कहा कि आज गंभीर साजिश हो रही

नई दिल्ली पीएम नरेंद्र मोदी ने हिंदुओं को हिंसा से जोड़ने वाले राहुल गांधी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *