Friday , September 20 2024
Breaking News

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में मोहम्मद रिजवान ने किया बड़ा कारनामा, फिर भी ऋषभ पंत से पीछे

नई दिल्ली
आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर ऋषभ पंत के नाम दर्ज है। ऋषभ पंत 2019 से 2022 के बीच कुल 24 टेस्ट मैचों में 12 बार 50+ स्कोर बनाया है। वहीं दूसरे नंबर पर अब पाकिस्तान के विकेटकीपर बैटर मोहम्मद रिजवान पहुंच गए हैं। रिजवान ने बांग्लादेश के खिलाफ जारी दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 50 रनों का आंकड़ा पार करते ही श्रीलंका के निरोशन डिकवेला को पीछे छोड़ दिया। यह रिजवान का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 11वां 50+ स्कोर था। पंत ने दमदार शतक लगाकर पाकिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है।

वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रिजवान ने पंत को पीछे छोड़ दिया है। इसी पारी के दौरान रिजवान ने यह कारनामा किया। पंत के खाते में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 1575 रन दर्ज हैं, वहीं रिजवान अब उनसे आगे निकल चुके हैं। पाकिस्तान के लिए रावलपिंडी टेस्ट मैच की शुरुआत बिल्कुल अच्छी नहीं रही थी। एक समय पाकिस्तान ने 16 रनों तक तीन विकेट गंवा दिए थे। साउद शकील और सैम अयूब ने मिलकर इसके बाद स्कोर 114 रनों तक पहुंचाया। सैम अयूब के आउट होने के बाद शकील का साथ देने क्रीज पर रिजवान पहुंचे।

इन दोनों ने मिलकर पाकिस्तान का स्कोर 300 रनों के पार पहुंचा दिया। दोनों ही शतक लगाकर क्रीज पर खूंटा गाड़कर जमे हुए हैं और बांग्लादेशी गेंदबाजों की जमकर खबर ले रहे हैं। रिजवान ने शकील की तुलना में थोड़ा बेहतर रनरेट से रन बनाए और बांग्लादेशी गेंदबाजों पर दबाव बनाया। वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा सेंचुरी जड़ने के मामले में रिजवान ने पंत की बराबरी कर ली है। पंत और रिजवान दोनों के खाते में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में तीन-तीन शतक हो चुके हैं।

About rishi pandit

Check Also

महिला टीम के कोच रहे दुलीप समरवीरा को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने कोचिंग से 20 साल के लिए प्रतिबंधित किया

मेलबर्न श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी और विक्टोरिया महिला टीम के कोच रहे दुलीप समरवीरा को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *