Friday , September 20 2024
Breaking News

आईपीएल 2025 नीलामी नवंबर अंत या दिसंबर की शुरुआत में होगी : बीसीसीआई

मुंबई,
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने कहा है कि आईपीएल 2025 के लिए मेगा नीलामी नवंबर के अंत या दिसंबर की शुरुआत में होगी। बीसीसीआई ने पिछले एक दशक में दो बड़ी नीलामियों का आयोजन किया है, जिनके बीच चार साल का अंतराल था। पहली मेगा नीलामी 2014 में आयोजित की गई थी जबकि दूसरी 2018 में, उस समय राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने दो साल के निलंबन के बाद वापसी की थी।

एक रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल 2025 की मेगा नीलामी की तिथि की पुष्टि हो गई है। हालांकि, नीलामी के नियम और विनियम अभी तक घोषित नहीं किए गए हैं। पूर्व में कोविड-19 महामारी के चलते 2021 की मेगा नीलामी को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था। तब टीमों ने इस दौरान अपने खिलाड़ियों के अनुबंध में एक साल के लिए बढ़ा दिया था। 2022 में हुई पिछली मेगा नीलामी की तरह, आगामी नीलामी भी दो दिन की रहेगी। साल 2022 में टीमों को अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी गई थी। हालांकि अभी तीन साल के चक्र की समाप्ति के साथ ही विभिन्न फ्रेंचाइजी के बीच रिटेन (बरकरार रखे) गए खिलाड़ियों की संख्या को लेकर भी संशय है। कुछ टीमें अधिकतम आठ खिलाड़ियों को रिटेन करने की मांग कर रही हैं, जबकि अन्य चार या पांच खिलाड़ियों की है, को बनाए रखने के पक्ष में हैं।

आरटीएम का विकल्प होने की संभावना
2022 में हुई मेगा नीलामी का आयोजन फरवरी में किया गया था। वहीं 2023 और 2024 सीजन से पहले हुए मिनी ऑक्शन को दिसंबर में किया गया था। मेगा ऑक्शन दो दिनों तक चलता है और इस बार भी वैसी ही संभावना है। 2022 में हुई पिछली मेगा नीलामी में टीमों को अधिकतम चार खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति थी। इस बार खिलाड़ियों को रिटेन करने पर लेकर फ्रेंचाइजी के बीच सहमति नहीं बनी है। 2018 में फ्रेंचाइजी के पास राइट टू मैच यानी आरटीएम का भी ऑप्शन होता था। इसमें फ्रेंचाइजी नीलामी में बिके अपने रिलीज किए गए खिलाड़ी को बिकने के बाद उतनी ही राशि देकर अपने साथ जोड़ सकती थी। इस बार भी आरटीएम का विकल्प फ्रेंचाइजी के पास होने की संभावना है।

 

About rishi pandit

Check Also

ऋषभ पंत ने बनाया एक नया कीर्तिमान, एमएस धोनी के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारत के दूसरे विकेटकीपर बने

नई दिल्ली ऋषभ पंत गुरुवार 19 सितंबर को चेन्नई के मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *