Monday , July 1 2024
Breaking News

Mahashivratri Khumb Mela 2021: हरिद्वार में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, शाम साढ़े छह बजे तक चलेगा शाही स्नान

  • बुधवार रात से हाईवे जाम
  • सुबह हर की पौड़ी में पहला शाही स्नान

Khumb Mela 2021:digi desk/BHN/  महाशिवरात्रि पर्व पर हरिद्वार में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है. आईजी कुंभ के मुताबिक करीब साढ़े 22 लाख श्रद्धालु हरिद्वार में स्नान कर चुके हैं. बुधवार देर रात से हाईवे जाम है और श्रद्धालु पैदल गंगा घाटों पर पहुंच रहे हैं. हरकी पौड़ी पर तड़के से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुट गयी है.

पूर्वाह्न 11 बजे से हरकी पौड़ी पर ब्रह्मकुंड में संतों का पहला शाही स्नान शुरू हुआ. संतों का स्नान शुरू होने पर हरकी पौड़ी के घाटों पर श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा. दशनामी संन्यासी अखाड़ों के स्नान से पहले ही हरकी पौड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ गई. पुलिस को हरकी पौड़ी से लेकर हाईवे तक भीड़ से जूझना पड़ रहा है. शाम 6:30 बजे तक दशनामी सँन्यासी अखाड़ों के साधु संत महामंडलेश्वर, आचार्य महामंडलेश्वर स्नान करेंगे.

सबसे पहले श्री पंच दशनाम जूना अखाड़ा आह्वान अखाड़ा अग्नि अखाड़ा स्नान करेंगे, उसके बाद श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा आनंद अखाड़ा और उसके बाद आखिर में श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाड़ा और श्री अटल पंचायती अखाड़ा आखिर में हरकी पौड़ी पर गंगा स्नान करेंगे.

 

About rishi pandit

Check Also

भागवत पुराण के अनुसार शिवलिंग की उत्पत्ति की कहानी

भगवान शिव को कई नामों के साथ सम्बोधित किया जाता है। माना जाता है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *