Monday , July 1 2024
Breaking News

इन पौधों को अपने बाथरूम में लगाने की न करें गलती

घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ाने और नकारात्मकता को खत्म करने में वास्तु शास्त्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि घर का निर्माण और रख-रखाव वास्तु के अनुसार किया जाए तो घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है और परिवार के सभी सदस्य प्रेमपूर्वक रहते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि घर बनाते समय केवल वास्तु नियमों का पालन करना जरूरी है, लेकिन यह सच नहीं है। घर के डिजाइन के अलावा घर की साज-सजावट जैसे फर्नीचर, पेंटिंग, पर्दे, फर्श या दीवारों का रंग आदि, पेड़-पौधे भी परिवार को प्रभावित करते हैं। इसलिए वास्तु शास्त्र घर में रखी छोटी-बड़ी चीजों की दिशा और मतलब बताता है।

अगर वास्तु के अनुसार इन बातों का पालन किया जाए तो घर में सुख-शांति बनी रहती है और गलत दिशा या गलत कार्यों के कारण नकारात्मकता बढ़ती है, जिससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है और व्यक्ति को तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

जब घर में बाथरूम (बाथरूम वास्तु टिप्स) की बात आती है, तो आजकल कई लोग अपने बाथरूम को अपने घर की तरह सजाते हैं। इस प्रयोजन के लिए, सभी प्रकार के चित्र, फूल, स्नान सुगंध और पौधे भी लगाए जाते हैं। अगर आपके बाथरूम में भी हाउसप्लांट हैं तो सावधान हो जाएं।

वास्तु शास्त्र में ऐसे पौधों का उल्लेख है जो घर के लिए शुभ हैं लेकिन उन्हें बाथरूम में रखने से बचना चाहिए। इन पौधों को बाथरूम में रखने से दुर्भाग्य आ सकता है। कृपया हमें इन पौधों के बारे में बताएं –

मनी प्लांट: मनी प्लांट को मिट्टी या पानी कहीं भी आसानी से लगाया जा सकता है। इसके अलावा, यह बहुत अच्छा लग रहा है. इसलिए इसका प्रयोग बाथरूम में भी किया जाता है। हालाँकि, अपने शौचालय में मनी प्लांट लगाने की गलती न करें। क्योंकि बाथरूम वह जगह है जहां आप अपने गंदे कपड़े धोते हैं, नहाते हैं और गंदगी फेंक देते हैं। हिंदू धर्म में धन के पेड़ को भाग्य और समृद्धि का तत्व माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट का संबंध शुक्र ग्रह से होता है। ऐसे में टॉयलेट में मनी प्लांट लगाने से आर्थिक परेशानी हो सकती है। हालाँकि कैश प्लांट घर के लिए बहुत शुभ माने जाते हैं।

बोनसाई: बोनसाई को घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए। यह पौधा देखने में बहुत आकर्षक लगता है. हालांकि वास्तु शास्त्र में इसे घर में स्थापित करना अशुभ माना गया है। यह पौधा दुर्भाग्य ला सकता है। इसलिए घर, कमरे, बाथरूम आदि में बोनसाई लगाने से बचें।

जेड प्लांट: जेड प्लांट को वास्तु शास्त्र और फेंगशुई में बहुत शुभ माना जाता है। इसे घर में कहीं भी लगाया जा सकता है और यह घर में सौभाग्य लाता है। हालाँकि, आपको बाथरूम में जेड पौधे लगाने से बचना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

योगिनी एकादशी व्रत पर करें ये काम, जीवन सदैव रहेगा खुशहाल

पंचांग के अनुसार, 02 जुलाई को योगिनी एकादशी व्रत किया जाएगा। एकादशी तिथि जगत के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *