Sunday , September 8 2024
Breaking News

Satna: वन भूमि और राजस्व की जमीन चिन्हाकिंत कर संरक्षित करने का अभियान चलाये


वृक्षारोपण कार्य की वृहद कार्य योजना बनायें-सांसद गणेश सिंह


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सांसद गणेश सिंह ने कहा कि जिले में वृक्षा रोपण और एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौध रोपण की वृहद कार्य योजना तैयार कर अधिकाधिक रूप से वृक्षारोपण किया जाये। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण और प्रोजेक्ट कार्यों के लिए जमीन की सहज उपलब्धता के लिए वन भूमि और राजस्व की जमीन को चिन्हाकिंत कर उसे सुरक्षित किये जाने का अभियान चलाये। सांसद श्री सिंह ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक में वन, विद्युत, जल जीवन मिशन, कृशि एवं स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट वर्क के साथ ही सीवर लाइन और रेस्टोरेशन कार्य की समीक्षा भी की। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुस्मिता सिंह, कलेक्टर सतना अनुराग वर्मा, कलेक्टर मैहर श्रीमती रानी बाटड, सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना, डीएफओ विपिन पटेल सहित संबंधित विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।
वृक्षारोपण कार्य की समीक्षा में सांसद श्री सिंह ने कहा कि जिले में हरियाली अमावस्या के दिन एक साथ पौध रोपण की वृहद कार्य योजना बनाये। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि वन विभाग द्वारा 12 लाख पौधे और अन्य विभागों सहित कुल 14 लाख पौधे रोपित करने की योजना बनाई गई है। कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने बताया कि अभियान में मैहर जिले के नगरीय क्षेत्र में 3 लाख और ग्रामीण क्षेत्रों में 5 लाख सहित 8 लाख पौधे रोपित किये जाने की योजना बनाई गई है। डीएफओ विपिन पटेल ने बताया कि सतना वन मंडल के सभी परिक्षेत्रों में एक पेड मां के नाम कार्यक्रम के तहत अब तक 4834 पौधे रोपित किये गये है। विभागीय प्लांटेशन में 1820 हेक्टेयर वन भूमि में 11 लाख 6 हजार 875 पौधे लगाये जायेंगे।
विद्युत विभाग की आरडीएसएस योजना की समीक्षा में बताया गया कि जिले के 38 सब स्टेशनों में कैपेसिटर बैंक बनाना प्रस्तावित है। योजना में 33 केवी लाइन के 17 फीडरों में इंटर कनेक्शन का कार्य जारी है। संभाग में स्थापित 22 हजार 503 ट्रांसफार्मर में 710 ट्रांसफार्मर फेल हुए। जिनमें 545 ट्रांसफार्मर बदल दिये गये हैं। शेश 165 बदलने योग्य ट्रांसफार्मर में 34 इलिजिबल और 131 नाट इलिजिबल श्रेणी के हैं। सांसद श्री सिंह ने कहा कि आरडीएसएस योजना की जानकारी जनप्रतिनिधियों के साथ साझा करें और फीडर सेपरेशन के कार्य में तेजी लाने संविदाकार के विरूद्ध पेनाल्टी लगाये।
जल जीवन मिशन में जल निगम के कार्यों की समीक्षा में बताया गया कि सतना बाण सागर ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना फेज-1 में 980 गांव सम्मिलित हैं। योजना मार्च 2025 तक पूरी होगी। योजना में 93 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। फिलहाल 122 गांवों में नल से जल पहुंचा रहे हैं। 31 जुलाई तक 163 गांव तक पानी पहुंचाकर देंगे। सतना बाणसागर-2 समूह जल प्रदाय योजना में 995 गांव सम्मिलित हैं। योजना का 30 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है। कंप्लीशन की डेट मार्च 2025 रखी गई है।
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की समीक्षा में बताया गया कि सतना और मैहर जिले में खरीफ 2024 में 3 लाख 27 हजार हेक्टेयर क्षेत्राच्छादन का लक्ष्य है। जिसमें अभी तक 38 प्रतिशत बोनी अर्थात 1 लाख 27 हजार हेक्टेयर में पूर्ण कर ली गई है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि वर्शा की स्थिति को देखते हुए किसानों को मोटे अनाज की खेती के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि खाद और बीच की सुगम उपलब्धता के लिए एफपीओ (किसान उत्पादन संगठन) को प्रोत्साहित करें। सांसद ने कहा कि जहां सिंचाई का पानी और विद्युत की उपलब्धता नहीं हो। उसे क्षेत्र के किसानों को सौर ऊर्जा चलित सिंचाई पंप लगाने प्रोत्साहन दें। सोलर पंप में सरकार सब्सिडी भी दे रही है। उन्होंने कहा कि किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए उद्यानिकी और दुग्ध उत्पादन कार्य से जोड़े।
बरगी व्यपर्वतन परियोजना नागौद शाखा नहर के कार्यों की समीक्षा में सांसद श्री सिंह ने कहा कि भू-अर्जन के कार्यों में तेजी लाकर निर्माण कार्यों की गति बढ़ाये। उन्होंने कहा कि जिले की वृहद परियोजनाओं की अपडेट जानकारी के साथ सिंचित एरिया और लाभान्वित ग्रामों की संख्या उल्लेख कर प्रदर्शन बोर्ड भी लगाए। सांसद ने बाणसागर पुरवा नहर प्रणाली के कार्यों सहित दौरी सागर एवं जल संसाधन विभाग की निर्माणाधीन सिंचाई योजनाओं की समीक्षा भी की। बताया गया कि चित्रकूट में नमामि गंगे योजना मद से 31 करोड़ 88 लाख रुपए की स्वीकृत योजना से मंदाकिनी नदी चित्रकूट में घाट और तट रक्षक रोधी वाल का निर्माण किया जा रहा है। इस पर 9.64 करोड रुपए खर्च किए गए हैं।
एक माह में पूरा हो जाएगा सीवर रेस्टोरेशन वर्क
सांसद श्री सिंह ने नगर निगम सतना में अमृत मिशन के तहत स्वीकृत सीवर लाइन पैकेज-1 और पैकेज-2 के कार्यों की समीक्षा की। उपायुक्त भूपेंद्र देव परमार ने बताया कि प्रोजेक्ट-1 के तहत 162 किलोमीटर में पाइप लाइन बिछा दी गई है और 157 किलोमीटर लंबाई में रोड रेस्टोरेशन किया गया है। कार्य की भौतिक प्रगति 84 फ़ीसदी पूर्ण है। शेष 4754 मीटर लाइन बिछाई तथा 4414 मीटर रोड रेस्टोरेंट का कर एक माह के भीतर पूर्ण कर लिया जाएगा। इसी प्रकार सीवर पैकेज-2 की प्रगति 56 फ़ीसदी है। संविदा कार्य द्वारा 100 प्रतिशत कार्य पूर्ण करने के बाद 10 वर्षों तक ऑपरेशन मेंटेनेंस भी करेगा। सांसद श्री सिंह ने कहा कि संविदाकर मेन पावर बढाकर बरसात के समय सीवर लाइन का काम सुरक्षित तरीके से शीघ्र पूरा कराये।
स्मार्ट सिटी के कार्यों को जनोपयोगी बनाएं-सांसद
सांसद श्री गणेश सिंह ने बैठक में स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड सतना के कार्यों की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के सभी प्रोजेक्ट वर्क गुणवत्ता और तय मापदंड और एसओपी के साथ पूरे किए जाएं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों को जनोपयोगी बनाए।ं बैठक में साइकिल ट्रैक, नगर वन, मल्टी स्पोर्ट कंपलेक्स, अर्बन फूड जोन, आंतरिक सड़क निर्माण, प्रधानमंत्री आवास कॉलोनी, आईएसबीटी सतना अन्य प्रोजेक्ट की समीक्षा की गई। बताया गया कि स्मार्ट सिटी सतना के तहत 915 करोड़ के 72 प्रोजेक्ट वर्क स्वीकृत है। जिनमें 331 करोड़ के 44 प्रोजेक्ट पूरे कर लिए गए हैं और 583 करोड़ के 28 प्रोजेक्ट वर्क चल रहे हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जनसुनवाई में 84 प्रकरणों की हुई सुनवाई

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *