Wednesday , August 28 2024
Breaking News

इस मामले में अभिषेक शर्मा भारत के लिए पहले खिलाड़ी बने

हरारे
अभिषेक शर्मा ने जिम्बाब्वे के दौरे में भारत के लिए इंटरनेशनल डेब्यू किया। टी20 सीरीज के पहले मैच में अभिषेक का खाता नहीं खुला। खराब सीरीज के बाद अभिषेक ने अगले ही दिन दूसरे मैच में शतक ठोक दिया। अभिषेक ने सिर्फ 46 गेंदों पर अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक लगा दिया था। वे इस फॉर्मेट में शतक लगाने वाले भारतीय टीम के 10वें बल्लेबाज बने थे। अभिषेक बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज भी हैं। अंडर-19 क्रिकेट में अभिषेक ऑलराउंडर की भूमिका में नंबर-5 और 6 पर खेला करते थे।

 जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में चार मैचों में अभिषेक ने गेंदबाजी की है। लेकिन उन्हें पहली सफलता चौथा मैच में मिली। भारत को पहली सफलता अभिषेक शर्मा ने ही दिलाई थी। उनकी गेंद पर तदिवानाशे मरुमानी ने रिंकू सिंह के हाथ में शॉट खेल दिया था। अभिषेक एक ही सीरीज में भारत के लिए शतक बनाने और विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं।

इससे पहले भारत के लिए 9 बल्लेबाजों ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक ठोके हैं। इसमें सुरेश रैना, रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा और शुभमन गिल का नाम शामिल है। लेकिन इसमें से कोई भी उस सीरीज में विकेट नहीं ले सका, जिसमें शतक लगाया था। महिला क्रिकेट में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर एक ही सीरीज में शतक लगाने के साथ ही विकेट लेने का कारनामा कर चुकी हैं।

उन्होंने 2018 टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी। इसके बाद आयरलैंड के खिलाफ मैच में भारतीय कप्तान को एक विकेट मिला था। अब पुरुष क्रिकेट में अभिषेक ऐसा करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

विराट कोहली ने अचानक टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी थी, पूर्व कोच का छलका दर्द, बड़ी भविष्यवाणी भी की

नई दिल्ली भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने 15 जनवरी 2022 को अचानक टेस्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *