Saturday , September 14 2024
Breaking News

मुंबई के बोरीवली मागाठाणे से शिवसेना के विधायक प्रकाश सुर्वे ने दही हांडी का आयोजन कराया

मुंबई
मुंबई के बोरीवली मागाठाणे से शिवसेना (शिंदे) के विधायक प्रकाश सुर्वे ने मंगलवार को दही हांडी का आयोजन कराया। इस आयोजन में बॉलीवुड अभिनेत्री करिश्मा कपूर भी शामिल हुईं। दही हांडी कार्यक्रम को लेकर शिवसेना (शिंदे गुट) के विधायक प्रकाश सर्वे ने बताया कि इस आयोजन का ये 21वां साल है। ये भगवान की देन है कि कभी भी इस आयोजन में किसी को नुकसान नहीं पहुंचा। उन्होंने आगे बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दही की मटकी फोड़ने वाले सबसे ऊपर वाले व्यक्ति को हुक लगाया जाएगा, जिससे कि अगर वो गिरता भी है तो सुरक्षित रहेगा।

इसके अलावा आयोजन के दौरान एंबुलेंस और डॉक्टर की तैनाती भी की गई है, जिससे कभी अनहोनी होने पर तुरंत मदद पहुंचाई जा सके। उन्होंने आगे बताया कि इस आयोजन में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल समेत कई बड़े नेता आएंगे। बोरिवली मागाठाणे के दहीहांडी में भाग लेने बॉलीवुड अभिनेत्री करिश्मा कपूर भी पहुंची। उन्होंने कार्यक्रम को लेकर कहा कि सभी खूब एंजाय कर रहे हैं। इसके साथ ही अभिनेत्री ने सभी को इसकी शुभकामनाएं भी दी।

बता दें कि बोरीवली मागाठाणे महायुति और तारामती चैरिटेबल ट्रस्ट की तरफ से 27 अगस्त को दही हांडी का आयोजन किया गया। तारामती चैरिटेबल ट्रस्ट का यह 18वां वर्ष है। इस आयोजन में मराठी और हिंदी फिल्म इंड्रस्टी से कई एक्टर हिस्सा लेते हैं।
गौरतलब है कि महाराष्ट्र में हर वर्ष कृष्ण जन्माष्टमी के बाद दही हांडी उत्सव प्रदेश में कई जगह मनाया जाता है। इसको गोकुलाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है, जो भगवान कृष्ण के जन्म के प्रतीक से जुड़ा है।

इस आयोजन के अंतर्गत दूध, मक्खन, दही, मिठाई और अन्य वस्तुओं से भरे मिट्टी के बर्तनों को ऊंचाई पर लटकाया जाता है। इसके बाद बर्तन तोड़ने के लिए लोगों द्वारा पिरामिड बनाए जाते हैं और पिरामिड का सबसे ऊपर वाला व्यक्ति हांडी या मटकी को तोड़ता है। इस उत्सव को देखने के लिए भारी भीड़ एकत्रित होती है।

About rishi pandit

Check Also

जम्म-कश्मीर के कठुआ के अंतर्गत खंडारा इलाके में सर्च ऑपरेशन के दौरान जवानों ने दो आतंकियों को मर गिराया

श्रीनगर जम्म-कश्मीर के कठुआ के अंतर्गत खंडारा इलाके में सर्च ऑपरेशन के दौरान जवानों ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *