Tuesday , July 2 2024
Breaking News

किसानों की उपज को लेकर क्रेता-विक्रेता के विवादों के निराकरण के लिए खंड वार दल गठित

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ रबी विपणन मौसम 2021-22 में जिले के समस्त अनुभाग में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन 1 अपै्रल से 15 मई 2021 के दौरान खरीदी केन्द्रों पर बिक्री हेतु आ रहा गेहूं निर्धारित स्पेशिफिकेशन के अनुसार खरीदा जायेगा। जिसकी सतत निगरानी तथा स्कंध की गुणवत्ता (एफएक्यू/नॉन-एफएक्यू) एवं उसके संबंध में क्रेता-विक्रेता के विवादों के तात्कालिक निराकरण करने हेतु कलेक्टर अजय कटेसरिया द्वारा अनुभाग अंतर्गत दल का गठन किया गया है।

कलेक्टर द्वारा जारी आदेशानुसार संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, कृषि, सहकारिता विस्तार अधिकारी, शाखा प्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, गोदाम प्रभारी एमपीएससीएससी, गोदाम प्रभारी एमपीडब्ल्यूएलसी, सचिव कृषि उपज मंडी तथा संबंधित क्षेत्रीय सहायक/कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को दल में शामिल किया गया है। गठित दल संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अपने नेतृत्व में गेहूं उपार्जन अवधि के दौरान अनुभाग अंतर्गत खरीदी केन्द्रों की नियमित सतत निगरानी करायेंगे एवं समीक्षा करेंगे।

सोमवार को आयोजित होंगी ग्राम सभाएं

राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि वर्ष में पूर्व से निर्धारित चार ग्राम सभाओं के अलावा प्रत्येक वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च एवं विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को भी ग्राम सभा की विशेष बैठक आयोजित की जायेंगी। पंचायत राज संचालनालय द्वारा इस संबंध में निर्देश जारी किये गये हैं कि ग्राम सभाएँ रोटेशन में ग्राम पंचायत के सभी ग्रामों में पृथक-पृथक आयोजित की जाएं। जब ग्राम पंचायत के मुख्यालय के गाँव में ग्राम सभा का आयोजन हो तो सभी ग्रामों के लोग उपस्थित रहें। वर्तमान में प्रत्येक ग्राम सभा के लिए नियुक्त नोड़ल अधिकारी सामान्यत: क्लस्टर अथवा सेक्टर लेवल के होते हैं। कुछ चयनित ग्राम सभाओं में जिला या विकासखंड स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त करने के लिये कहा गया है। कोरम की पूर्ति एक औपचारिकता का विषय नहीं। ग्राम सभा आयोजन का प्रचार-प्रसार किया जाये, जिससे कोरम की पूर्ति हो सके। ग्राम सभा की वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से कराने के निर्देश दिये गये हैं। ग्राम सभा की बैठक का कार्रवाई विवरण बैठक समाप्त होने के पूर्व पढ़कर सुनाया जाये।

संचालक पंचायत राज बी.एस. जामोद ने कहा कि ग्राम सभाओं की बैठकों को आकर्षक व रोचक बनाने के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग व अन्य विकास विभागों का आई.ई.सी. मटेरियल, दृश्य, श्रव्य माध्यामों से डिस्प्ले की व्यवस्था की जाये। ग्राम सभा की बैठकों में महिलाओं, अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग, युवाओं व दिव्यांगों की उपस्थिति ग्राम सभाओं की जनसंख्या के अनुपात में सुनिश्चित की जाए। कोविड-19 के तहत शासन स्तर से जारी निदेर्शानुसार प्रभावी कार्रवाई करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित हो।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *