Sunday , September 8 2024
Breaking News

Satna: प्रधानमंत्री कालेज आफ एक्सीलेंस जिले के लिए बड़ी उपलब्धि- प्रतिमा बागरी

  • आदर्श कालेज बनाने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी पहल-गणेश सिंह
  • सतना में शहीद पद्मधर सिंह षासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय का उन्नयन


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले का शहीद पद्मधर सिंह शासकीय स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय गहरा नाला का उन्नयन प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस के रूप में किया गया है। प्रदेश के 55 प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस का एक साथ उद्घाटन रविवार को इंदौर के अटलबिहारी बाजपेयी कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम से भारत सरकार के गृह मंत्री श्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार की उपस्थिति में वर्चुअली किया। प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस के उद्घाटन समारोह का वर्चुअली प्रसारण सभी 55 कॉलेजों में किया गया। प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस शहीद पद्मधर सिंह शासकीय स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय सतना के वर्चुअली उद्घाटन के स्थानीय कार्यक्रम में प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी, सांसद गणेश सिंह, महापौर योगेश ताम्रकार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, प्राचार्य शिवेश प्रताप सिंह, जिलाध्यक्ष सतीश शर्मा सहित महाविद्यालय के प्रोफेसर और छात्र-छात्रायें भी उपस्थित रहे।
नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने कहा कि सतना जिले के शासकीय स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय का उन्नयन प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस के रूप किया जाना जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है। अब यहॉं पढ़ने वाले 14 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा और सर्व-सुविधायें प्राप्त होगी। राज्यमंत्री ने कहा कि कालेज में दर्ज छात्र संख्या में आधी तादाद बेटियों की होना अत्यंत सुखद है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अनेक योजनाओं और डिजिटल प्लेटफार्म में इनोवेशन की अपार संभावनायें है। सरकार का लक्ष्य हर देशवासी और प्रत्येक क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने का है। प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा और व्यावसायिक शिक्षा तक व्यापक सुधार किये गये हैं। हमारे देश का युवा पूरी दुनिया में अग्रणी है जो अपने टेलेण्ट के माध्यम से हर जगह जाना पहचाना जाता है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि आप सब देश का वर्तमान और भविश्य है। समाज के हित में अपने टेलेण्ट से नये-नये इनोवेशन कर देश को शक्तिशाली और आत्मनिर्भर बनाने में योगदान करें। कालेज में दर्ज छात्र संख्या में आधी संख्या बालिकाओं की यह दर्शाती है कि महिला सशक्तीकरण और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान से बेटा-बेटी का भेद समाज में समाप्त हो चला है। राज्यमंत्री ने कहा कि बेटियां शिक्षित होकर दो परिवारों को शिक्षित और सुसंस्कृत बनाती है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सांसद गणेश सिंह ने कि प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस के रूप में आज के दिन उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रत्येक जिले में ऐतिहासिक पहल हो रही है। मध्यप्रदेश में आदर्श महाविद्यालय बनाने के संकल्प को पूरा करने की शुरूआत हुई है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा और उच्च शिक्षा की गुणवत्ता देश को अग्रणी बनाये रखने में सहायक होती है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के निर्देशन में शिक्षा, सभ्यता, संस्कृति और गौरवशाली इतिहास को समेट कर नई शिक्षा नीति लागू की जाकर शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक सुधार किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्श 2014 के बाद प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में हर क्षेत्र में रिफाम हुए है और कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं है। सांसद ने कहा कि व्यवहारिक ज्ञान के बिना शिक्षा अधूरी है। नई शिक्षा नीति केवल रोजगार के लिए नहीं बल्कि देश और समाज के निर्माण की कल्पना है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि समस्याओं का बेहतर समाधान महाविद्यालयों में खोजा जा सकता है और समाधान मिलता भी है। नीति आयोग के रिसर्च ने प्रमाणित किया है कि पर्यावरण, स्वच्छता, गरीबी, महामारी जैसी गंभीर समस्या का हल विश्वविद्यालयों में रिसर्च से प्राप्त हुआ है। कोरोना महामारी का वैक्सीन बनाकर भारत ने दुनिया के देशों को पीछे छोड़ दिया।
महापौर योगेश ताम्रकार ने कहा कि सतना के सबसे श्रेश्ठ और पुराने कालेज का चयन प्रधानमंत्री कालेज आफ एक्सीलेंस के रूप में होना गौरव की बात है। उन्होंने बताया कि 54 एकड़ के परिक्षेत्र में फैले शासकीय स्वशासी महाविद्यालय सतना में साढ़े 6 एकड़ क्षेत्र में शहर का सबसे बड़ा और खूबसूरत लाडली लक्ष्मी पार्क विकसित किया गया है। छात्र-छात्राओं के सुगम और सुरक्षित सड़क पार के लिये अत्याधुनिक स्केलेटर लगाया गया है। स्मार्ट सिटी के द्वारा लाडली लक्ष्मी पार्क के समीप अर्बन फूड जोन भी बनाया जा रहा है। महापौर ने कहा कि सतना-रीवा रोड के उन्नयन से ऊंचाई बढ़ने से कालेज की बाउंडरी नीची हो गई है। कालेज की बाउंडरी को ऊंचा उठाकर इस पर प्रभु श्री राम जी की लीला के प्रेरणास्पद प्रसंगों के छाया चित्र अंकित किये जायेंगे। कार्यक्रम को जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष विजय यादव ने भी संबोधित किया।
महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य आरएस गुप्ता ने बताया कि सतना में शासकीय महाविद्यालय की स्थापना सन 1958 में की गई थी। मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार 55 जिलों में पूर्व से संचालित कालेज तथा 18 आटोनामस कालेजों को पीएम कालेज आफ एक्सीलेंस के रूप में उन्नयन किया गया है। जिसके अंतर्गत महाविद्यालय में 17 नये शैक्षणिक पद तथा 5 नये तृतीय, चतुर्थ श्रेणी पद कुल 22 पद स्वीकृत हुए है। वर्तमान में कालेज की छात्र संख्या 14000 है, जिनमें आधी संख्या छात्राओं की है। कालेज में लगभग 70 फीसदी छात्र ग्रामीण परिदृश्य से आते हैं।
प्रधानमंत्री कालेज आफ एक्सीलेंस के अंतर्गत हिंदी ग्रंथ अकादमी काउंटर स्थापित किया गया है। एक कक्ष भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोश्ठ भी बनाया गया है। कालेज में विवेकानंद युवा संसाधन केन्द्र की स्थापना तथा बीएड पाठ्यक्रम और स्नातक स्तर तक कृशि पाठ्यक्रम भी शुरू किये जायेंगे। कालेज के छात्रों को 30 रूपये मासिक शुल्क पर विद्यार्थी बस सेवा भी उपलब्ध कराई जायेगी। राज्य शासन ने कालेज की व्यवस्था के लिए 40 लाख रूपये की राशि लोक निर्माण विभाग के माध्यम से कार्य कराने के लिए दिये है। महाविद्यालय में सत्र 2021-22 से मध्यप्रदेश शासन की ओर से राश्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की है। इसके पूर्व शासन द्वारा महाविद्यालय को वर्श 2017 में रूसा परियोजना के तहत 2 करोड़ तथा वर्श 2021 में विश्व बैंक परियोजना के तहत 7.49 करोड़ की राशि उपलब्ध कराई जा चुकी है। पीएम ऊशा के अंतर्गत प्रदेश के 3 अग्रणी महाविद्यालयों में बड़वानी, छतरपुर के साथ सतना के अग्रणी इस महाविद्यालय का चयन किया गया है। इसके तहत सतना जिले के शासकीय पीजी कालेज को 10 करोड़ की राशि अधोसंरचना विकास तथा अकादामिक विकास के लिए स्वीकृत की गई है।

एक पेड़ पिता के नाम भी लगाये बेटियां
प्रधानमंत्री कालेज आफ एक्सीलेंस के शुभारंभ से पहले शहीद पद्मधर सिंह शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सतना के परिसर स्थित विद्या वन एवं अन्य वाटिकाओं में अतिथियों ने वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया। राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी, सांसद गणेश सिंह, कलेक्टर अनुराग वर्मा, प्राचार्य शिवेश प्रताप सिंह, एनएसएस प्रभारी डॉ. क्रांति राजौरिया, प्रोफेसर बृजेश सिंह, आरएस गुप्ता सहित गणमान्य अतिथियों ने पौधा रोपण किया। वृक्षारोपण कार्यक्रम में राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने बालिकाओं से कहा कि प्रत्येक बेटी अपने पिता की लाडली होती है। इसलिए हर छात्रा अपने पिता के नाम से भी एक पेड़ अवश्य लगाये।

विद्यार्थी बस सेवा की बस को दिखाई हरी झंडी
प्रधानमंत्री कालेज आफ एक्सीलेंस के तहत शासकीय पद्मधर सिंह शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सतना के छात्र-छात्राओं को मात्र 30 रूपये मासिक की शुल्क पर कालेज आने-जाने के लिए बस सेवा भी उपलब्ध कराई गई है। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी और सांसद गणेश सिंह ने विद्यार्थी बस सेवा की बस को हरी झण्डी दिखाकर गंतव्य के लिए रवाना किया। इस अवसर पर महापौर योगेश ताम्रकार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, प्राचार्य शिवेश प्रताप सिंह, प्रोफेसर डॉ. क्रांति मिश्रा, आरएस गुप्ता, बृजेश सिंह, जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष विजय यादव भी मौजूद रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जनसुनवाई में 84 प्रकरणों की हुई सुनवाई

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *