Thursday , July 4 2024
Breaking News

बीसीसीआई ने जिम्बाब्वे दौरे के लिए बदली भारतीय टीम, सैमसन-शिवम और यशस्वी बाहर, कई खिलाडी अंदर

नई दिल्ली
भारत और जिम्बाब्वे की 6 जुलाई से पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में टक्कर होनी है। बीसीसीआई ने सीरीज के शुरुआती दो मैचों के लिए भारतीय स्क्वॉड में बदलाव किया है। विकेटकीपर संजू सैमसन, ऑलराउंडर शिवम दुबे और ओपनर यशस्वी जायसवाल बाहर हो गए हैं। यह तीनों खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा हैं। ट्रॉफी जीतने के बाद भारतीय दल खराब मौसम के कारण वेस्टइंडीज से नहीं लौटा है। ऐसे में बोर्ड ने सैमसन, दुबे और यशस्वी के रिप्लेसमेंट के रूप में साई सुदर्शन, जितेश शर्मा और हर्षित राणा को मौका दिया है।

22 वर्षीय बल्लेबाज सुदर्शन भारत के लिए तीन वनडे खेल चुके हैं, जिसमें 63.50 की औसत से 127 रन बनाए। उन्होंने दिसंबर 2023 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था। 30 वर्षीय विकेटकीपर जितेश ने 9 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 100 रन जुटाए हैं। उन्होंने पिछले साल अक्टूबर में डेब्यू किया था। वहीं, 22 साल के तेज गेंदबाज हर्षित को पहली बार भारतीय टीम में चुना गया है। उन्होंने आईपीएल 2024 में जबर्दस्त छाप छोड़ी थी। हर्षित ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए 13 मैचों में 19 विकेट चटकाए और केकेआर को चैंपियन बनाने में योगदान दिया।

बता दें कि सैमसन, दुबे और यशस्वी बारबाडोस से सीधे भारत आएंगे और फिर जिम्बाब्वे सीरीज के बाकी बचे तीन मैचों लिए रवाना होंगे। सैमसन और यशस्वी को टी20 वर्ल्ड कप में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। दुबे को जिम्बाब्वे सीरीज के लिए नितीश रेड्डी के रिप्लेसमेंट के तौर पर जगह मिली। नितीश चोटिल होने के कारण दौरे से बाहर हो गए। नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के मार्गदर्शन में जिम्बाब्वे दौरे के लिए अन्य भारतीय खिलाड़ी रवाना हो चुके हैं।

टीम की बागडोर स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल संभालेंगे। टी20 वर्ल्ड कप के लिए रिजर्व रहे गिल ब्रेक पर थे और वह अमेरिका से सीधे हरारे में टीम से जुड़ेंगे। युवा खिलाड़ी रियान पराग और अभिषेक शर्मा को पिछले आईपीएल में उनके प्रदर्शन के बाद पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है। रोहित शर्मा, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा खेल के सबसे छोटे प्रारूप से संन्यास ले चुके हैं और जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज युवाओं को भविष्य की सीरीज के लिए टीम में अपनी जगह पक्की करने का मौका देगी।

जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले और दूसरे टी20 मैच के लिए भारतीय स्क्वॉड: शुभमन गिल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रियान पराग, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे, साई सुदर्शन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), हर्षित राणा।

 

About rishi pandit

Check Also

पीएम मोदी को बीसीसीआई ने दी ‘नमो’ इंडिया लिखी हुई स्पेशल जर्सी

नई दिल्ली  टीम इंडिया गुरुवार सुबह बारबाडोस से भारत लौट चुकी है। रोहित ब्रिगेड ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *