Monday , June 3 2024
Breaking News

Pradesh Budget 2021:24 हजार 200 नए शिक्षकों की भर्ती का दावा, डेढ़ साल से 21 हजार से ज्यादा परीक्षार्थियों को नियुक्ति का इंतजार

 Madhya Pradesh Budget 2021:digi desk/BHN/ प्रदेश के बजट में सरकार ने स्कूलों में 24 हजार 200 शिक्षकों की भर्ती का प्रविधान किया है। जबकि डेढ़ साल से प्रदेश में 21 हजार 500 से ज्यादा उम्मीदवार शिक्षक बनने का इंतजार कर रहे हैं। ये शिक्षक पात्रता परीक्षा को पास कर चुके हैं लेकिन स्कूल शिक्षा विभाग इनकी नियुक्ति नहीं कर रहा है। अभी ये साफ नहीं है कि नई भर्ती में उच्चतर माध्यमिक शिक्षक और माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के सफल उम्मीदवारों शामिल है कि नहीं।

प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा अटकी

प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के आवेदन भरे जा चुके हैं लेकिन परीक्षा की तारीख प्रोफेसनल एग्जामिनेशन बोर्ड तय नहीं कर पा रहा है। बार-बार परीक्षा की तारीख बढ़ाई जा रही है। इससे पूर्व उच्चतर माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में 14 हजार 186 उम्मीदवार सफल हुए है। वहीं माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में 7371 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है। स्कूल शिक्षा विभाग को 17 हजार पद उच्च माध्यमिक और 5670 माध्यमिक शिक्षक के पद भरने हैं। विधानसभा सत्र के दौरान विधायकों के सवाल पर स्कूल शिक्षा मंत्री ने लिखित जवाब में बताया कि पहले चरण में 15 हजार उच्च माध्यमिक शिक्षक और 5670 पद माध्यमिक शिक्षक के भरे जाने हैं। इसके लिए प्रक्रिया भी हुई। लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से इसे बीच में रोकना पड़ा। स्कूल शिक्षा मंत्री ने भर्ती प्रक्रिया दोबारा कब प्रारंभ होगी इस संबंध में कुछ भी स्पष्ट नहीं किया।

ऐसे हुई परीक्षा अब इंतजार

  • – 2018 में शिक्षक पात्रता परीक्षा का विज्ञापन जारी हुआ।
  • – फरवरी-मार्च 2019 में पात्रता परीक्षा वर्ग एक और दो की आयोजित हुई।
  • – अक्टूबर 2019 में परीक्षा परिणाम घोषित हुए
  • – 2020 में परीक्षा के नतीजों के आधार पर मेरिट सूची बनी
  • – इस दौरान दर्जनों दफा उम्मीदवारों ने भर्ती शुरू करने प्रदेशभर में आंदोलन प्रदर्शन किए। अब तक भर्ती पर संशय बना है।
  • – जून 2020 में चयनीत उम्मीदवारों का दस्तावेज सत्यापन प्रारंभ हुआ लेकिन कोरोना के कारण तीन दिन में इसे बंद कर दिया गया।

About rishi pandit

Check Also

पिपलियापाला तालाब का पानी हुआ कम व प्रदूषित, मर रही सैकड़ों मछलियां

इंदौर पिपलियापाला तालाब का पानी कम होने व प्रदूषित होने का असर अब नजर आ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *