Sunday , June 30 2024
Breaking News

राजस्थान-उदयपुर की सीमा का नहीं होगा विस्तार, यूडीए खर्च करेगा 902 करोड़

उदयपुर.

यूआईटी को अपग्रेड कर उदयपुर विकास प्राधिकरण बना देने के बाद पहली बार पारित बजट में शहर के विकास मद में 902 करोड़ रुपये व्यय करने का प्रावधान किया गया है। बजट पर्यटन और शहर के विकास को गति देने पर केंद्रित है] जिसमें रोड नेटवर्क के विकास को सर्वाधिक महत्व दिया गया है।
यूडीए का बजट निर्धारण को लेकर प्रबंधन की एक महत्वपूर्ण बैठक बुधवार को प्राधिकरण अध्यक्ष राजेन्द्र भट्ट के मार्गदर्शन में हुई।

बैठक में यूडीए कमिश्नर राहुल जैन, जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल और उनके मातहत तकनीकी, प्रशासनिक  और लेखाधिकारी मौजूद थे। बजट बैठक में वर्ष 2024-25 में 916 करोड़ की आय और 902 करोड़ व्यय का प्रावधान किया गया है। बजट बैठक पूर्ण होने पर उदयपुर विकास प्राधिकरण के कमिश्नर राहुल जैन ने बताया कि पर्यटकों का प्रवेश, यातायात, माल परिवहन का प्रमुख जरिया सड़के हैं। सड़कों की सुदृढ़ता से शहर का आर्थिक विकास और पर्यटकों की आवक में विस्तार किया जा सकता है। जैन ने बताया कि शहर में प्रवेश के छह मार्ग चिन्हित किए गए हैं। इन छह मार्गों के एंट्री पॉइन्ट पर भव्य प्रवेश द्वार बनाने की योजना है। इन मार्गों को चौड़ा किया जाएगा और रोड मीडियन बनाए जाएंगे। इन मार्गों पर अत्याधुनिक संकेतक लगाए जाएंगे। इनके अलावा शहर की 34 प्रमुख सड़कों का विकास करना प्रस्तावित है। कलड़वास और उमरड़ा में रेल अंडर पास प्राधिकरण बना कर देगा।

फतहसागर में थीम पार्क  
पर्यटन की दृष्टि से देश विदेश की जानी मानी फतहसागर झील के मध्य स्थित नेहरू गार्डन का विकास कार्य चल रहा है, जिससे सैलानियों के भ्रमण पर रोक लगा रखी है। नेहरु गार्डन में ओपन थिएटर, साउंड एंड लाइटिंग शो, फव्वारे, वाकिंग पाथ, कैफेटेरिया डवलप किए जा रहे हैं जिसका खर्च यूडीए कर रहा है। नेहरू गार्डन में शीघ्र ही  विकास एवं सौंदर्यकरण के काम पूरे कर जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने में नहीं होगी परेशानी, यूपी के किसानों के लिए योगी सरकार ले आई खुशखबरी

लखनऊ कृषि क्षेत्र में तकनीक को बढ़ावा दे रही प्रदेश सरकार फसलों की सुरक्षा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *