Sunday , June 30 2024
Breaking News

कमाल :अब हाथ की उंगलियों से बदलेगा बाइक का गियर, गजब की है यामहा की ये तकनीक

नई दिल्ली

एक समय था जब दोपहिया कंपनियों के बीच रफ्तार की जंग हुआ करती थी. यानी कि कौन सी कंपनी कितनी फास्टेस्ट बाइक का निर्माण कर सकती है. लेकिन अब प्रतिस्पर्धा की ये रेस तकनीक और फीचर्स की तरफ शिफ्ट हो चली है. यानी अब कंपनियां ऐसी टेक्नोलॉजी को विकसित करने पर फोकस कर रही हैं ताकि डेली ड्राइविंग को बेहतर और आसान बनाया जा सके. आमतौर पर मोटरसाइकिल राइडर्स के लिए गियर-शिफ्ट एक थकाउ प्रॉसेस की तरह महसूस होता है. लेकिन अब प्रमुख जापानी कंपनी यामहा इसका समाधान लेकर आई है.

टू-व्हीलर इंडस्ट्री में जापानी कंपनी यामाहा एक बड़ा नाम है और इस बार कंपनी कुछ नया करने के विचार के साथ ही एक नई तकनीक को दुनिया के सामने पेश किया है. कंपनी ने बाइक्स के लिए एक नई ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को डेवलप किया है. जिसे "Yamaha Y-AMT" नाम दिया गया है. ये नई तकनीक बाइक ड्राइविंग के एक्सपीरिएंस को पूरी तरह बदलने का मद्दा रखती है. तो आइये जानें इस तकनीक में क्या है ख़ास-

सबसे पहले तो यह बता दें कि, टू-व्हीलर इंडस्ट्री के लिए ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन कोई नई बात नहीं है. आज के समय में दुनिया भर में बेचे जाने वाले तकरीबन 90% स्कूटरों में कंटीन्यूअसली वेरिएबल ट्रांसमिशन (CVT) का इस्तेमाल किया जाता है. ये एक प्रकार का ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन है. जैसे कि भारत में होंडा अपने स्कूटरों में DCT तकनीक का इस्तेमाल करता है.

इसी तर्ज पर यामहा ने ख़ासतौर पर मोटरसाइकिलों के लिए इस नए ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन को विकसित किया है. कंपनी का कहना है कि, यामाहा ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (Y-AMT) एडवांस गियर शिफ्टिंग तकनीक के साथ एक नए युग की शुरुआत है, जो स्पोर्ट्स राइडिंग के लिए एक नया आयाम पेश करेगा. तेज रफ्तार के दौरान भी फास्ट गियर-शिफ्टिंग आपके ड्राइविंग एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाएगा.

कैसे काम करेगी ये तकनीक:

जैसा कि हमने बताया कि ये टेक्नोलॉजी कम्फर्टेबल राइड प्रदान करेगी, जिसे भविष्य में यामाहा के मोटरसाइकिलों में इस्तेमाल होते हुए देखा जा सकेगा. इस तकनीक में पारंपरिक मोटरसाइकिलों में दिए जाने वाले फुट-पेग गियर लीवर के बजाए हैंडलबार पर गियर बटन दिए जाएंगे. यानी कि चालक को गियर बदलने के लिए पैरों का इस्तेमाल नहीं करना होगा बल्कि वो अपने हाथों की उंगलियों से बाइक का गियर आसानी से बदल सकता है.

कंपनी ने इसका एक वीडियो भी जारी किया है. जिसके अनुसार जिस बाइक में इस सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा उसमें न तो पैरों से बदलने वाला गियर लीवर होगा और न ही क्लच का इस्तेमाल किया जाएगा. गियर बदलने का पूरा प्रॉसेस चालक या तो बटन दबाकर मैनुअली कर सकता है या फिर ये "Y-AMT" सिस्टम द्वारा ऑटोमेटिकली किया जाएगा.

कैसे होगा ऑपरेट:

बाइक के हैंडलबार पर ही दो स्विचगियर (+) और (-) दिए जाएंगे. जिन्हें आसानी से उंगलियों से प्रेस कर गियर को कम या ज्यादा किया जा सकेगा. इसके अलावा यूजर को AT / MT के तौर पर दो ड्राइविंग मोड्स भी मिलेंगे. यानी चालक बाइक को मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन मोड्स में स्विच कर सकता है. मैनुअल मोड में डालते ही चालक को उंगलियों से गियर कंट्रोल करना होगा वहीं, ऑटोमेटिक मोड में यूजर इसे किसी स्कूटर की तरह चला सकेगा.

इसके अलावा बाइक के स्विचगियर पर मोड बटन भी दिया जाएगा. जो यामाहा के ऑटोमेटिक सिस्टम को 'D' और 'D+' में बदने का मौका देगा. यहां 'D' का अर्थ बाइक को रिलैक्स गियर चेंजिंग मोड में रखना है जिसे यूजर शहर में नॉर्मल ड्राइविंग के लिए इस्तेमाल कर सकेगा. वहीं 'D+' मोड में इंजन को हायर रेव्स के लिए स्विच किया जा सकता है जिससे बाइक को बेहतर रफ्तार मिलेगी. हालांकि ये सिस्टम केवल प्रीमियम बाइक्स के लिए ही इस्तेमाल होगा.
 

About rishi pandit

Check Also

Motorola Razr 50 Ultra का लॉन्च डेट अनाउंसमेंट: जानें इस फ्लैगशिप फोन की खासियतें

Motorola के नया स्मार्टफोन Razr 50 और Razor 50 अल्ट्रा झलक मंगलवार को लैनोवो इवेंट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *