Saturday , September 28 2024
Breaking News

Sports: पहलवान बजरंग पूनिया फिर सस्पेंड, NADA ने थमाया नोटिस, ये है मामला

  1. पूनिया पर डोपिंग रोधी नियम का उल्लंघन का आरोप
  2. 11 जुलाई तक बजरंग पूनिया को देना होगा जवाब
  3. 10 मार्च को पूनिया से मांगा गया था यूरिन सैंपल

National bajrang punia wrestler bajrang punia suspended again nada served notice this is the matter: digi desk/BHN/नई दिल्‍ली/ ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन के चलते अस्थाई रूप से सस्पेंड कर दिया है। साथ ही उन्हें नोटिस भी जारी किया गया है। पूनिया को इससे पहले भी निलंबित किया जा चुका है। हालांकि तब उन्हें नोटिस जारी नहीं किया गया था, जिसके बाद उन पर लगा बैन हटा दिया गया। वहीं, अब NADA ने उनसे 11 जुलाई तक जवाब देने के लिए कहा गया था।

दरअसल, 10 मार्च को सोनीपत में एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर के ट्रायल हुए थे, इस दौरान बजरंग पूनिया से यूरिन सैंपल मांगा गया, लेकिन उन्होंने देने से इनकार कर दिया। इसके बाद NADA ने डोपिंग रोधी नियम का उल्लंघन करने पर पुनिया को सस्पेंड कर दिया है।

पूनिया ने दी थी सफाई

हालांकि, यूरिन सैंपल न दिए जाने को लेकर बजरंग पूनिया ने सफाई भी दी थी। पूनिया ने कहा था कि उन्‍होंने सैंपल देने से इनकार नहीं किया था, बल्कि यह पूछा था कि दिसंबर में सैंपल देने के दौरान उन्हें एक्‍सपायर्ड किट क्यों दी गई थी। अधिकारियों द्वारा जवाब न दिए जाने के बाद उन्होंने सैंपल नहीं दिया था।

ट्रायल में हार का करना पड़ा था सामना

मार्च में हुए पेरिस ओलंपिक में भाग लेने के लिए हुए क्वालीफायर मैच में बजरंग पुनिया को हार का सामना करना पड़ा था। बजरंग को पहलवान रोहित कुमार ने 65 किलो फ्री स्टाइल भारवर्ग के सेमीफाइनल में हराया था।

टोक्यो ओलंपिक में जीता था पदक

टोक्यो ओलंपिक में बजरंग पूनिया ने कांस्य पदक जीता था। वहीं उन्होंने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल भी अपने नाम किया था।

About rishi pandit

Check Also

पिछले कुछ महीनों से दुनियाभर के लिए मंकीपॉक्स वायरस गंभीर स्वास्थ्य जोखिम बना हुआ है, केरल में एक और की पुष्टि

नई दिल्ली पिछले कुछ महीनों से दुनियाभर के लिए मंकीपॉक्स (एमपॉक्स) वायरस गंभीर स्वास्थ्य जोखिम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *