Saturday , September 28 2024
Breaking News

MP Monsoon: 24 जून तक दस्तक दे सकता है मानसून, भोपाल और जबलपुर में हल्की बारिश के आसार

  1. मानसूनी हलचल फिर शुरू होने के संकेत
  2. दो दिन बाद आगे बढ़ सकता है मानसून
  3. मप्र के कई जिलों में हो रही है हल्की बारिश

Madhya pradesh bhopal mp monsoon may arrive by 24 june light rain expected in bhopal and jabalpur: digi desk/BHN/ भोपाल।अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर मानसूनी हलचल शुरू होने के संकेत मिले है, जिसके चलते 2 दिन बाद मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, 24 जून तक मध्य प्रदेश में भी मानसून के आने की उम्मीद है। उधर, वर्तमान में अलग-अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के असर से हवाओं के साथ नमी आ रही है, जिसके चलते प्रदेश के अधिकतर जिलों में गरज-चमक के साथ वर्षा हो रही है।

मप्र के इन जिलों में हल्की बारिश

इसी क्रम में पिछले 24 घंटों के दौरान गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे तक बालाघाट में 78.3, शहडोल में 46, दतिया में 35, अनूपपुर में 26.4, निवाड़ी में 25, डिंडौरी में 24, सिवनी में 20, धार में 19, भिंड में 18, गुना में 14, विदिशा में 10.2, रायसेन में 10, राजगढ़ में आठ, खंडवा में सात, बड़वानी में पांच, इंदौर जिले में चार मिलीमीटर वर्षा हुई।

गरज चमक के साथ हो सकती है बौछार

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार-शुक्रवार को भी गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। विशेषकर भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल, सागर संभाग के जिलों में तेज बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान पर बना हुआ है। पंजाब पर एक प्रेरित चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त उत्तरी गुजरात पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि इन तीन मौसम प्रणालियों के सक्रिय रहने के साथ ही हवाओं का रुख भी दक्षिणी बना हुआ है। हवाओं के साथ लगातार नमी आ रही है। इस वजह से पूरे प्रदेश में मानसून पूर्व की गतिविधियों में तेजी आ गई है।

गरज-चमक के साथ अधिकतर शहरों में रुक-रुककर बौछारें पड़ रही हैं। गुरुवार-शुक्रवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल, सागर संभाग के जिलों में तेज बौछारें पड़ने की संभावना है। इस दौरान तेज रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

About rishi pandit

Check Also

ग्रामवार शिविर लगाकर राजस्व मामलों का निराकरण सुनिश्चित करें: कलेक्टर

अनूपपुर राजस्व सेवाओं के प्रदान करने के लिए ग्रामवार शिविर आयोजित कर राजस्व मामलों का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *