Saturday , September 28 2024
Breaking News

MP: आयुष्मान कार्ड मे MP सरकार ने जोड़ी 355 नई सुविधाएं, नॉर्मल डिलेवरी, ब्लड कैंसर, ब्रेन ट्यूमर का इलाज फ्री

Madhya pradesh bhopal ayushman card mp government added 355 new facilities normal delivery blood cancer brain tumor treatment: digi desk/BHN/भोपाल/ आयुष्मान योजना के तहत नॉर्मल डिलेवरी, ब्लड कैंसर, ब्रेन ट्यूमर का इलाज भी  मुफ्त होगा। आयुष्मान भारत निरामय योजना के अंतर्गत नई पैकेज सूची में 274 पैकेज के रेट्स को बढ़ाया गया है। साथ ही इस सूची में 355 नई प्रक्रियाओं (प्रोसिजरों) को भी जोड़ा गया है।

आयुष्मान भारत निरामयम योजना के तहत सरकार ने नए हेल्थ बेनिफिट पैकेज-2022 में 1952 प्रक्रियाओं को जोड़ा है। इनकी संख्या पहले 1670 थी। राज्य में हेल्थ बेनिफिट पैकेज-2022 में नवीन उच्च स्तरीय प्रक्रियाओं और दवाओं को शामिल किया गया है। इसमें जांच, दवा और इलाज के एडवांस पैकेज शामिल किए गए हैं। अब आयुष्मान योजना के तहत नॉर्मल डिलेवरी, ब्लड कैंसर, ब्रेन ट्यूमर का इलाज भी  मुफ्त होगा। आयुष्मान भारत निरामय योजना के अंतर्गत नई पैकेज सूची में 274 पैकेज के रेट्स को बढ़ाया गया है। साथ ही इस सूची में 355 नई प्रक्रियाओं (प्रोसिजरों) को भी जोड़ा गया है। इनमें गंभीर सेप्सिस (सेप्टिक शॉक), पीईटी स्कैन और प्लेटलेट फेरिसिस शामिल हैं। 

गंभीर बीमारी की महंगी दवाएं भी शामिल
नए पैकेज में गंभीर बीमारियों में उपयोग होने वाली महंगी दवाईयों को भी शामिल किया गया है। जिसमें रिकॉम्बिनेंट टिशू प्लास्मिनोजेन एक्टिवेटर, टेनेक्टेप्लेस, लिपोसोमल एम्फोटेरिसिन, आईवी पैरालिसिस की दवाएं- एडवांस दवाइयां और इम्यूनोग्लोबिंस दवाएं शामिल हैं। ये दवाएं गंभीर और जटिल बीमारियों के इलाज में अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

त्याधुनिक जांच और प्रत्यारोपण भी पैकेज में शामिल 
सरकार ने कैंसर एवं गंभीर रोगों की अत्याधुनिक जांच यूएसजी और सीटी गाइडेड पर्क्यूटेनियस रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन यूएसजी, सीटी गाइडेड पर्क्यूटेनियस माइक्रोवेव एब्लेशन नए पैकेज में शामिल हैं। इन प्रक्रियाओं में उच्च गुणवत्ता वाले इम्प्लांट्स जैसे आरएफ प्रोब और माइक्रोवेव एंटेना शामिल हैं। नवीन पैकेज में उन्नत चिकित्सा तकनीकों इंटरवेंशनल न्यूरो रेडियोलोजी और बोन मेरो ट्रांसप्लांट जैसी आधुनिक उपचार पद्धति को जोड़ा गया है।

मातृ एवं शिशु सुरक्षा के लिए नवीन प्रक्रियाएं
प्राथमिक एवं सामुदायिक शासकीय चिकित्सालयों में भी आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत ग्रामीण स्तर तक उपचार संभव होगा। उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था के लिए कैंसरियन हिस्टेरेक्टॉमी और फटे हुए पेट का बंद करना जैसी महत्वपूर्ण प्रक्रियाएं पैकेज में शामिल की गई हैं। ये शल्य चिकित्सा प्रक्रियाएं विशेष रूप से जटिल परिस्थितियों में माताओं और शिशुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करती हैं। योजना अंतर्गत निःशुल्क और उच्च गुणवत्ता वाली इन नवीन चिकित्सा सुविधाओं से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी।

प्रक्रियाओं की दरों में वृद्धि
साथ ही कई प्रमुख विशेषताओं के लिए उपचार की प्रक्रियाओं के दरों में वृद्धि की गई है। इनमें मेडिकल ऑन्कोलॉजी में 52 उपचार प्रक्रियाएं, जनरल सर्जरी में 72 उपचार प्रक्रियाएं, न्यूरोसर्जरी में 29 उपचार प्रक्रियाएं, ओबीजी और गाइनक में 21 उपचार प्रक्रियाएं, और यूरोलॉजी में 83 उपचार की प्रक्रियाएं शामिल हैं। इससे इन विशेषताओं में उच्च गुणवत्ता वाले उपचार की सुलभता और भी बढ़ेगी।

About rishi pandit

Check Also

निर्माण कार्यों को समय सीमा में पूर्ण गुणवत्ता से कर बेहतर जन सुविधाएं उपलब्ध कराएं: मंत्री दिलीप जायसवाल

अनूपपुर मध्यप्रदेश शासन के कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दिलीप जायसवाल ने कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *