Saturday , September 28 2024
Breaking News

नवाचार के क्षेत्र में भारत नई ऊंचाइयों पर, वैश्विक सूची में 39 वां स्थान

नई दिल्ली
 देश में नई प्रौद्योगिकी और प्रक्रियाओं के क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास के बढ़ते प्रयास के साथ भारत लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2024 में 133 देशों की सूची में भारत 39वें स्थान पर पहुंच गया है। भारत 2015 में इस सूची में 81वें स्थान और पिछले साल 40 में स्थान पर था।

इस सूचकांक में भारत मध्य और दक्षिणी एशिया की 10 अर्थव्यवस्थाओं में से पहले स्थान पर रखा गया है। वर्ष 2024 की विश्व इन्नोवेशन इंडेक्स सूची में स्वीटजरलैंड, स्वीडन और अमेरिका क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। इसके बाद सूची में नवाचार की दृष्टि से शीर्ष 10 देश में क्रमशः सिंगापुर, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, फिनलैंड, नीदरलैंड, जर्मनी और डेनमार्क का स्थान है। सिर्फ 10 देश में सभी उच्च आय वर्ग के देश हैं।

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने  सोशल मीडिया पर कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के निर्णायक नेतृत्व से प्रेरित होकर, भारत ने ये उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल कीं।”
वैश्विक इन्नोवेशन इंडेक्स में शामिल निम्न-मध्यम-आय अर्थव्यवस्था वाले वर्ग में भारत को प्रथम स्थान पर रखा गया है। इस नई रिपोर्ट में विश्व बौद्धिक संपदा अधिकार संगठन (वाइपो) की विज्ञान और प्रौद्योगिकी (एस एंड टी) क्लस्टर रैंकिंग में भारत को चौथा स्थान दिया गया है।

भारत में नवाचार की दृष्टि से मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और चेन्नई चार प्रमुख संकुल हैं और उनके साथ भारत को दुनिया के शीर्ष 100 एस एंड टी क्लस्टर में स्थान मिला है।
वाइपो द्वारा हर साल जारी किए जाने वाली इस रिपोर्ट में अमूर्त (बौद्धिक) संपत्ति गहनता के पैमाने पर भारत विश्व स्तर पर 7वें स्थान पर पहुंच गया है। गोयल ने कहा, “हमारे नवप्रवर्तकों और उद्यमियों द्वारा संचालित, भारत का नवप्रवर्तन परिदृश्य लगातार फल-फूल रहा है।”

 

 

About rishi pandit

Check Also

ओला इलेक्ट्रिक की 2025 के अंत तक 10,000 बिक्री व सेवा आउटलेट स्थापित करने की योजना

नई दिल्ली  ओला इलेक्ट्रिक ने छोटे शहरों तथा कस्बों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *