Tuesday , July 2 2024
Breaking News

UN जारी की चेतावनी 2.7 डिग्री तक बढ़ सकता है दुनिया का तापमान

संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र के जलवायु प्रमुख साइमन स्टिल ने आगाह किया है कि पृथ्वी के जलवायु तापमान में, 2 दशमलव 7 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है। इस वृद्धि को एक दशमलव 5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित रखना बेहद कठिन है।

जर्मनी में बॉन जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में साइमन स्टिल ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा बुलाए गए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के बिना बढ़ते तापमान से बचना दूभर हो जाएगा और मानवता पर खतरा बढ़ जाएगा। बॉन में आज से शुरू हुई यह बैठक 13 जून को समाप्त होगी। आशा है कि इस बैठक में इस साल जलवायु वार्ता के लिए एजेंडा तय किया जाएगा और नये वित्त लक्ष्य पर चर्चा होगी।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी है कि वैश्विक उत्सर्जन को कम करने में विफल रहने पर दुनिया 2.7 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बढ़ने की "विनाशकारी" राह पर आ जाएगी। 191 देशों के उत्सर्जन वादों के संयुक्त राष्ट्र के विश्लेषण से पता चला कि वे 2015 पेरिस जलवायु समझौते के लक्ष्य से पीछे रह जाएंगे। पेरिस समझौते इसका उद्देश्य मानव-जनित ताप को पूर्व-औद्योगिक स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करना है। इसके समर्थन में वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस लक्ष्य को पूरा करने में विफल रहने पर जीवन और आजीविका का बड़े पैमाने पर नुकसान होगा।

2.7°C वार्मिंग के विनाशकारी परिणामों की खोज

अधिकांश लोग लगभग 13 के सामान्य वार्षिक तापमान वाले क्षेत्रों में रहते हैं °C या 25 °C. इन मापदंडों के बाहर, मौसम या तो बहुत गर्म, ठंडा या शुष्क होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, वर्तमान स्तर से परे प्रत्येक 0.1 डिग्री तापमान वृद्धि से लगभग 140 मिलियन लोगों को कठोर मौसम का सामना करना पड़ेगा। तापमान में 2.7 की बढ़ोतरी जारी है °C इसका मतलब है कि 2030 तक, लगभग 2 अरब लोगया, 20% तक , अपने स्थान से परे रहेंगे। 3.7 तक यह आंकड़ा बढ़कर 2090 बिलियन हो सकता है।

असुविधाजनक मौसम पैटर्न अक्सर अधिक मृत्यु दर, कम खाद्य उत्पादन और बदतर आर्थिक विकास से जुड़े होते हैं। यह संज्ञान में बाधा डाल सकता है, गर्भावस्था के नकारात्मक परिणाम दे सकता है, फसल उत्पादकता को कम कर सकता है और संक्रामक बीमारियों को फैला सकता है। तापमान में इस वृद्धि से हर देश को नुकसान होगा, लेकिन अविकसित और विकासशील देशों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

अभूतपूर्व मानवीय पीड़ा को रोकने के लिए कदम

अमीर देशों को अपने कम आय वाले साथियों की तुलना में अधिक तेजी से प्रतिक्रिया देनी चाहिए। साथ ही, समृद्ध विकसित देशों को अपने शून्य शुद्ध उत्सर्जन लक्ष्यों को प्राप्त करने में विकासशील देशों का समर्थन करने की आवश्यकता है। चीन और भारत जैसे विकासशील देश भी इसे हासिल करने की कोशिश कर सकते हैं शुद्ध शून्य उत्सर्जन 2060 और 2070 से पहले। उन्हें औद्योगिक देशों के साथ-साथ अपने कार्बन-कटौती प्रयासों में तेजी लानी चाहिए।

वैश्विक नेताओं को इस बदलाव को बढ़ावा देना चाहिए अक्षय ऊर्जा. स्वच्छ ऊर्जा की ओर बदलाव तेजी से करने की जरूरत है। हम कम कर सकते हैं ग्रीनहाउस गैस ऑटोमोबाइल और ट्रकों को विद्युतीकृत करके, सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देकर, और साइकिल और पैदल यात्री-अनुकूल बुनियादी ढांचे का निर्माण करके सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार करते हुए उत्सर्जन। यह सच है कि आने वाले दशकों में कठोर कार्रवाई के बिना, हम इस सदी में ग्लोबल वार्मिंग को न्यूनतम तक सीमित करने की संभावना नहीं रखते हैं। हालाँकि, जितना अधिक हम उस सीमा को पार करेंगे, नकारात्मक परिणाम उतने ही अधिक नाटकीय और व्यापक होंगे, जिसका अर्थ है कि कार्रवाई करने के लिए कभी भी "बहुत देर" नहीं होती है।

  माइकल थॉम्पसन

    माइकल थॉम्पसन नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के एक प्रतिष्ठित विशेषज्ञ हैं, जिनके पास 25 वर्षों से अधिक का गहन अनुभव है। उनकी विशेषज्ञता में सौर, पवन, जलविद्युत और ऊर्जा दक्षता प्रथाओं सहित विभिन्न टिकाऊ ऊर्जा समाधान शामिल हैं। माइकल नवीकरणीय ऊर्जा में नवीनतम रुझानों पर चर्चा करते हैं और ऊर्जा संरक्षण पर व्यावहारिक सलाह प्रदान करते हैं।

About rishi pandit

Check Also

इटली, स्विटजरलैंड और मेक्सिको सहित दुनिया के कई हिस्सों में बाढ़-बारिश से तबाही

रोम दुनिया के कई हिस्सों में इन दिनों बाढ़-बारिश के कारण तबाही मची हुई है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *