Sunday , June 30 2024
Breaking News

जेडीएस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने संकेत दिया कि नई एनडीए सरकार में कृषि विभाग लेने में रुचि रखती है

बेंगलुरु
जेडीएस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने बुधवार को संकेत दिया कि उनकी पार्टी नई एनडीए सरकार में कृषि विभाग लेने में रुचि रखती है। आज की एनडीए बैठक में भाग लेने के लिए नई दिल्ली पहुंचे कुमारस्वामी ने संवाददाताओं से कहा, "हमारी पार्टी की रुचि कृषि विभाग में है। हमारी लड़ाई शुरू से ही कृषक समुदाय के लिए अच्छा करने की रही है।" वहीं, सरकार गठन से पहले जेडीएस की 'मांगों' के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हमारी ऐसी कोई मांग नहीं है। हमारी प्राथमिकता कर्नाटक से जुड़े मुद्दों का समाधान करना है, जो केंद्र की ओर से लंबे समय से चले आ रहे हैं। केंद्र में कर्नाटक को प्रतिनिधित्व (कैबिनेट बर्थ) देने के बारे में नरेंद्र मोदी फैसला करेंगे।

NDA में पिछले साल शामिल हुई थी JDS
जेडीएस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के पिता और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा की अध्यक्षता वाली जेडीएस पिछले साल एनडीए में शामिल हुई थी। कर्नाटक में भाजपा और जेडीएस ने मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ा था, जिसमें कुल 28 सीटें हैं। भाजपा ने 17 सीटें जीतीं और जेडीएस ने दो।

'पार्टी की रुचि कृषि विभाग में'
मंत्री पद की अपनी आकांक्षाओं के बारे में कुमारस्वामी ने कहा कि एनडीए नेतृत्व इस पर फैसला करेगा। उन्होंने कहा कि समय आने पर हम इस बारे में बात करेंगे। दिल्ली के नेता जानते हैं कि वहां (कर्नाटक में) स्थिति के लिए क्या उचित निर्णय लिया जाना चाहिए। वे ही फैसला करेंगे। वहीं, उनके कृषि मंत्री बनने की अटकलों के बारे में जब पूछा गया तो उन्होंने स्वीकार किया कि उनकी पार्टी की रुचि कृषि विभाग में है, "देखते हैं कि क्या निर्णय होता है।"

बीजेपी को है सहयोगियों के समर्थन की जरूरत
बता दें कि भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो बहुमत के 272 के आंकड़े से कम है और सरकार बनाने के लिए उसे पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए में सहयोगियों के समर्थन की जरूरत है, जो कि 2019 और 2014 में क्रमशः 303 और 282 सीटें जीतने से बहुत दूर है, जब उसने अपने दम पर बहुमत हासिल किया था।

About rishi pandit

Check Also

आप के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने केजरीवाल की रिहाई की मांग को लेकर BJP मुख्यालय के निकट प्रदर्शन किया

नई दिल्ली आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *