Saturday , June 29 2024
Breaking News

Gold Rate: 6 महीने में अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंचा सोना, निवेश करने का अच्छा मौका

Today Gold Rate:digi desk/BHN/ सोने की कीमतों में गिरावट निवेश का अच्छा मौका लेके आयी है. अपने 8 महीने के लो के करीब ट्रेंड कर रहा है. सोना आज भी 46000 रुपसे प्रति 10 ग्राम से नीचे फिसल गया है. सोने की कीमतों में तेजी से हो रही गिरावट से खरीदार काफी खुश हैं. इससे खास कर वे लोग ज्यादा खुश हैं, जिनके घर में विवाह है और उन्हें गहनों की खरीदारी करनी है. बता दें कि फायनेंशियल एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक रिकॉर्ड हाई से सोने में 18 फीसदी गिरावट आई है.

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल अगस्त में सोना 56726 के करीब अपने रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया था. यानी 6 महीने के दौरान इसमें 10500 रुपये प्रति 10 ग्राम या 18 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. वही एक्सपर्ट के कहना है कि सोने में हो रही गिरावट के निवेश का अच्छा मौका लाई है. इस रिपोर्ट में छपी जानकारी के मुताबिक एक्सपर्ट का कहना है कि अगले 6 महीने में सोने की कीमत में कम से कम 6000 रूपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी हो सकती है.

एक्सपर्ट का कहना है कि अमेरिका में चल रही राजनैतिक अस्थिरता के कारण पिछले साथ डॉलर इंडेक्स 90 के नीचे चला गया था. जानकारो का कहना है कि जैसे हालात है उनको देख कर यह लगता है कि यूएस में इकोनॉमी को फिर पूरी तरह से नॉर्मल होने में अभी समय लगेगा. ऐसे में डॉलर पर अभी दबाव देखने को मिल सकता है.

यह सोने के लिए एक अच्छी खबर है. सेंट्रल बैंक के रिजर्व मैनेजमेंट में सोना एक बड़ा रोल अदा करता है. दुनियाभर के सेंट्रल बैंक सोना खरीदने का संकेत दे रहे हैं. ऐसे में सोने को सपोर्ट मिलेगा जो इसमे निवेश के लिए अच्छा रहेगा. जानकारों का यह भी मानना है कि आगे 6 महीने की बात करें तो सोना मौजूदा लेवल से 6000 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा हो सकता है. इस दौरान सोना 52500 रुपये/10 ग्राम के लवेल तक पहुंच सकता है.

 

About rishi pandit

Check Also

शेयर मार्केट रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुला, सेंसेक्स चला 80 हजारी बनने, निफ्टी 25000 की ओर

मुंबई आज जून का आखिरी कारोबारी दिन है। अगले सोमवार से जुलाई का महीना शुरू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *