Saturday , October 26 2024
Breaking News

Exit Poll 2024: चार एग्जिट पोल्स में NDA को भारी बहुमत, 350 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान

National Exit Poll Results 2024 Live Lok Sabha Chunav News Updates in Hindi: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ आज सातवें चरण के मतदान के साथ ही लोकसभा चुनाव 2024 की मतदान प्रक्रिया संपन्न हो गई। शाम छह बजे तक मतदान हुआ। उसके बाद शाम करीब साढ़े छह बजे से एग्जिट पोल जारी होने शुरू हो गए। लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। नतीजों से पहले आज शाम को अलग-अलग मीडिया चैनलों और सर्वे एजेंसियों की तरफ से एग्जिट पोल जारी किए। देश में किस पार्टी की सरकार बन सकती है? किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं? इसके लिए किस पोल में क्या अनुमान लगाए गए?

तमिलनाडु में डीएमके तो कर्नाटक में एनडीए को ज्यादा सीटें

टीवी9 के अनुसार, तमिलनाडु में भाजपा-2, डीएमके-21 और अन्य को शून्य सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कर्नाटक में एनडीए-20, कांग्रेस को 8 सीटें मिल सकती हैं। 

रिपब्लिक टीवी मैट्रिज में एनडीए को बहुमत

रिपब्लिक टीवी मैट्रिज के एग्जिट पोल के अनुसार, महाराष्ट्र में एनडीए को 30-36, इंडी गठबंधन 13-19, वहीं अन्य को शून्य सीटें मिल सकती हैं। 

एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल में तमिलनाडु में इंडी गठबंधन को दिया बहुमत

एबीपी सी वोटर में, तमिलनाडु में एनडीए को 0-2 सीटें, इंडी गठबंधन 37-39 सीटें, अन्य को शून्य सीटें मिलने का अनुमान जताया है। 

Exit Poll India: रिपब्लिक टीवी पीएमएआरक्यू में एनडीए को बहुमत

रिपब्लिक टीवी पीएमएआरक्यू के अनुसार, एनडीए को 359, इंडी गठबंधन को 154, अन्य को 30 सीटें मिल सकती हैं। 

केरल में यूडीएफ को 16 सीटों का अनुमान

टीवी9 के अनुसार केरल में एनडीए एक सीट, यूडीएफ -16, एलडीएफ-3 और अन्य को शून्य सीटें मिल सकती हैं। 

एबीपी-सी वोटर का एग्जिट पोल

एबीपी सी वोटर ने आंध्र प्रदेश के लिए एनडीए को 21-25, वाईएसआरसीपी को 4, कांग्रेस- 0, अन्य को भी जीरो सीटें मिलने का अनुमान जताया है। 

रिपब्लिक टीवी मैट्रिज के एग्जिट पोल में एनडीए को 353-368 सीटें

रिपब्लिक टीवी मैट्रिज और पीमारक्यू के एग्जिट पोल में  एनडीए को 353-368 सीटें, इंडिया गठबंधन को 118-133 सीटें दी हैं। अन्य को 43-48 सीटें मिल सकती हैं। 

Exit Poll Election: टीवी9 के एग्जिट पोल जारी

टीवी9 के तमिलनाडु के एग्जिट पोल में एनडीए को 22.43 प्रतिशत वोट शेयर दिया गया है। वहीं इंडिया गठबंधन को 42 प्रतिशत और एआईएडीएमके को 12 प्रतिशत वोट शेयर दिया गया है। 

 शिवराज चौहान का खरगे पर तंज

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘उन्हें दो-तीन दिन कहने दें, इसके बाद वे कहेंगे कि EVM में गड़बड़ी हो गई। इस बार भाजपा-NDA मिलाकर 400 पार और अकेले भाजपा 370।’

About rishi pandit

Check Also

National: दीवाली से पहले साय सरकार की महिलाओं को सौगात, राष्ट्रपति मुर्मु ने ट्रांसफर की महतारी वंदन योजना की 9वीं किश्त

69 लाख 68 हजार महिलाओं के खातों में ट्रांसफर की गई योजना की राशियोजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *