Sunday , June 16 2024
Breaking News

भारत में लोग कोहली को नहीं चुनने के कारण ढूंढते हैं, वह मेरी पहली पसंद : पोंटिंग

भारत में लोग कोहली को नहीं चुनने के कारण ढूंढते हैं, वह मेरी पहली पसंद : पोंटिंग
आक्रामक क्रिकेट खेलते रहेंगे सनराइजर्स : हेलमोट
विश्व कप में पाकिस्तान की सफलता की कुंजी होंगे बाबर आजम

बेंगलुरू
आस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर रिकी पोंटिंग हैरान हैं कि भारत में लोग विराट कोहली को राष्ट्रीय टीम में नहीं चुनने के कारण क्यो ढूंढते हैं और उनका कहना है कि यह करिश्माई बल्लेबाज टी20 विश्व कप के लिये उनकी पहली पसंद है।

आईपीएल में 14 मैचों में 708 रन बना चुके कोहली जबर्दस्त फॉर्म में हैं लेकिन उनके स्ट्राइक रेट को लेकर लगातार चर्चा हो रही है।

दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच और आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पोंटिंग ने कहा, ‘‘यह बहुत हैरानी भरा है। मुझे लगता है कि भारत में लोग हमेशा उसे राष्ट्रीय टीम में नहीं चुनने के कारण ढूंढते रहते हैं या यह जताने की कोशिश में रहते हैं कि वह टी20 क्रिकेट में बाकियों की तरह बेहतरीन नहीं है।’’

पोंटिंग का मानना है कि अगले महीने वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप में कोहली को कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करना चाहिये क्योंकि बाद में सूर्यकुमार यादव समेत अन्य तेजी से रन बना सकते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘सलामी जोड़ी को लेकर चयनकर्ताओं को फैसला लेना है क्योंकि यशस्वी जायसवाल भी टीम में है। जायसवाल के बल्लेबाजी क्रम पर फैसला लेना होगा लेकिन मुझे यकीन है कि पारी का आगाज कोहली और रोहित करेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘वह शीर्षक्रम में भूमिका बखूबी निभा सकता है। सूर्यकुमार और बाकी बल्लेबाज बाद में तेजी से रन बना सकते हैं।’’

पोंटिंग ने कहा कि आजकल क्रिकेट में औसत से अधिक तरजीह स्ट्राइक रेट को मिल रही है लेकिन भारतीय टीम के लिये कोहली की उपयोगिता को कमतर नहीं आंका जा सकता।

उन्होंने कहा, ‘‘तीन या चार साल पहले टीमें सोचती थी कि शीर्षक्रम पर कोई 80 या 100 रन बना ले, भले ही इसके लिये 60 गेंद खेल जाये। लेकिन अब टीमें चाहती है कि बल्लेबाज 15 गेंद में 40 रन बना जाये। मेरा मानना है कि दबाव के क्षणों में बड़े मैचों में विराट कोहली जैसा क्रिकेटर ही चाहिये।’’

 

आक्रामक क्रिकेट खेलते रहेंगे सनराइजर्स : हेलमोट

अहमदाबाद
 सनराइजर्स हैदराबाद के सहायक कोच सिमोन हेलमोट ने कहा कि उनकी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ प्लेआफ में मिली हार के बावजूद आक्रामक क्रिकेट खेलती रहेगी।

सनराइजर्स को केकेआर ने पहले क्वालीफायर में आठ विकेट से हराकर चौथी बार फाइनल में प्रवेश कर लिया।

हेलमोट ने मंगलवार को मीडिया से कहा, ‘‘हम इसके बावजूद आक्रामक क्रिकेट खेलते रहेंगे। यह हमारा दिन नहीं था। खेल में ऐसा होता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम इस हार को भुलाकर चेन्नई में आरसीबी या राजस्थान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करेंगे।’’

सनराइजर्स को चेन्नई में दूसरे क्वालीफायर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और राजस्थान रॉयल्स के बीच होने वाले एलिमिनेटर के विजेता से खेलना है।

सनराइजर्स की हार का एक अहम कारण ट्रेविस हेड का जल्दी आउट होना था। हेड को आस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क ने खाता भी नहीं खोलने दिया और वह लगातार दूसरी बार शून्य पर आउट हो गए।

हेलमोट ने हालांकि कहा कि वह दूसरे क्वालीफायर के लिये तैयार है। उन्होंने कहा, ‘‘ये दोनों दिग्गज योद्धा हैं। ट्रेविस हेड तेजी से रन बनाना चाहता है तो स्टार्क आक्रामक गेंदबाज है। दोनों में से एक ही जीत सकता है। इस सत्र में ट्रेविस गेंदबाजों पर भारी पड़ा है और हम चाहते हैं कि वह इसी तरह खेलता रहे।’’

विश्व कप में पाकिस्तान की सफलता की कुंजी होंगे बाबर आजम

इस्लामाबाद
 जांचे और परखे बाबर आजम की टी20 विश्व कप के लिये पाकिस्तान के कप्तान के रूप में वापसी पिछले 18 महीने में पाकिस्तान क्रिकेट में आये भारी बदलावों की अगली कड़ी है लेकिन यह चैम्पियन बल्लेबाज टीम की सफलता की कुंजी साबित हो सकता है।

नवंबर 2022 में इंग्लैंड से टी20 विश्व कप फाइनल में बाबर की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम की हार के बाद से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में चार अध्यक्ष बदले, चयन समिति बदली गई और शाहीन शाह अफरीदी को कप्तान बनाने का प्रयोग सफल नहीं रहा।

अब सीमित ओवरों के प्रारूप के लिये टीम को गैरी कर्स्टन के रूप में नया कोच मिला है। पाकिस्तान ने एक से 29 जून तक अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये अभी तक 15 सदस्यीय टीम का ऐलान नहीं किया है।

भारत में पिछले साल 50 ओवरों के विश्व कप के सेमीफाइनल में नहीं पहुंचने के बाद बाबर ने जका अशरफ के पीसीबी प्रमुख रहते सभी प्रारूपों की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था।

अब उन्हें नये अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने टी20 टीम की कमान फिर सौंपी है। हरफनमौला इमाद वसीम और तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का फैसला वापिस ले लिया चूंकि कैरेबियाई प्रीमियर लीग में उनके अनुभव का फायदा टीम को वेस्टइंडीज में होगा।

अप्रत्याशित प्रदर्शन करने में सक्षम पाकिस्तानी टीम का टी20 विश्व कप में अच्छा अतीत रहा है। यह तीन बार फाइनल में पहुंचा और 2009 में खिताब जीतने के अलावा तीन अन्य बार सेमीफाइनल तक पहुंचा है। कर्स्टन के गुरूमंत्र पर पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने अमल करना शुरू कर दिया है।

अफरीदी ने पीसीबी के एक पॉडकास्ट में कहा, ‘‘गैरी ने हमसे कहा है कि अपनी जर्सी के पीछे लिखे नाम के लिये नहीं बल्कि शर्ट के सामने लगे बैज के लिये खेलो। मैं इसे भूल नहीं पाऊंगा।’’

भारत और पाकिस्तान के बीच नौ जून को होने वाले मुकाबले पर सभी की नजरें हैं जो न्यूयॉर्क में 34000 की क्षमता वाले नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा।

 

About rishi pandit

Check Also

इंग्लैंड ने बारिश से बाधित मुकाबले में नामीबिया को हराया, सुपर-8 में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा

नई दिल्ली इंग्लैंड ने नामीबिया को 41 (DLS) रनों से हराकर सुपर-8 में पहुंचने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *