Sunday , June 23 2024
Breaking News

ब्राज़ील में डेंगू के रिकॉर्ड 50 लाख से ज्यादा मामले

ब्राज़ील में डेंगू के रिकॉर्ड 50 लाख से ज्यादा मामले

दक्षिण ब्राजील में कठिन मौसम से मरने वालों की संख्या बढ़कर 161 हुई

डीआर कांगो में अंतर-सांप्रदायिक झड़पों में दर्जनों लोगों की मौत: संयुक्त राष्ट्र

रियो डी जनेरियो
 ब्राजील में इस वर्ष अब तक डेंगू के रिकॉर्ड 50 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और इस बीमारी से लगभग 3,000 लोगों की मौत हो चुकी है। यह जाकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने  दी।

सबसे हालिया आंकड़ों के अनुसार, देश में डेंगू के 51,45,295 संभावित मामले दर्ज किए गए हैं और 2,899 मौतों की पुष्टि हुई है।

इस वर्ष, ब्राजील अपने इतिहास में सबसे बड़े डेंगू के प्रकोप का सामना कर रहा है और इसका प्रकोप कुछ पड़ोसी देशों में भी फैल रहा है।

मंत्रालय के अनुसार, इस वर्ष डेंगू के मामलों में वृद्धि के मुख्य कारकों में जलवायु परिवर्तन और डेंगू वायरस के कई सीरोटाइप का प्रसार शामिल है।

दक्षिण ब्राजील में कठिन मौसम से मरने वालों की संख्या बढ़कर 161 हुई

साओ पाउलो
दक्षिण ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में पिछले कुछ घंटों में चार और शव प्राप्त होने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 161 हो गई है। यह जानकारी नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने मंगलवार को दी।

29 अप्रैल से रिकॉर्ड बारिश ने राज्य को तबाह कर दिया है, जिससे 464 शहरों में घातक बाढ़ और जमीन धंसने की घटनाएं हुई हैं और राजधानी पोर्टो एलेग्रे सहित शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में 22 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं।

पोर्टो एलेग्रे का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है, इसलिए संघीय सरकार ने वाणिज्यिक उड़ानों के लिए उपयोग किए जाने वाले कैनोस वायु सेना के हवाई अड्डे को अधिकृत किया है।

एजेंसी ने कहा कि आने वाले दिनों में मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है क्योंकि 85 लोग लापता हैं और 806 घायल हुए हैं।

सुरक्षा बलों और बचावकर्मियों ने अर्जेंटीना और उरुग्वे की सीमा से लगे एक कृषि महाशक्ति और ब्राज़ील के सबसे दक्षिणी राज्य में लगभग 82,666 जीवित बचे लोगों को बचाया है।

 

डीआर कांगो में अंतर-सांप्रदायिक झड़पों में दर्जनों लोगों की मौत: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र
 संयुक्त राष्ट्र की मानवीय एजेंसी ने कहा कि डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में जमीन को लेकर अंतर-सांप्रदायिक झड़पों में इस महीने में अब तक दर्जनों लोग मारे जा चुके हैं।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा कि सहायताकर्मी पूर्वोत्तर प्रांत शोपो में घातक झड़पों में घायल और विस्थापित लोगों की मदद कर रहे हैं।

ओसीएचए के अनुसार, फरवरी 2023 से अबतक त्शोपो की राजधानी किसानगनी में झड़पों में 740 नागरिक मारे गए हैं और 75,000 लोग विस्थापित हुए हैं।

कार्यालय ने कहा कि ओसीएचए के नेतृत्व वाली मूल्यांकन टीम ने पाया कि विस्थापित लोगों के लिए भोजन, आश्रय और स्वास्थ्य देखभाल की सबसे अधिक आवश्यकता है।

मानवीय एजेंसी ने सभी लोगों से हिंसा समाप्त करने, नागरिकों की रक्षा करने और देश में संघर्ष का स्थायी समाधान खोजने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया।

About rishi pandit

Check Also

ऑस्ट्रिया के अरबपति ने 91 साल की उम्र में शादी रचाई, अब हो रहा कमर दर्द

विएना  ऑस्ट्रियाई अरबपति रिचर्ड लुगनर ने इसी महीने 91 साल की उम्र में छठी बार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *