Sunday , October 6 2024
Breaking News

आयुष्मान भारत ‘निरामयम” योजना का उद्देश्य समय पर इलाज उपलब्ध कराना

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान जारी है। जिले के सभी पात्र नागरिक आयुष्मान कार्ड बनवाएं और योजना का लाभ उठाएं। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष पात्र परिवार को 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त मिलेगा। आयुष्मान भारत निरामयम योजना का उद्देश्य गरीब एवं असहाय परिवारों को गुणवत्तापूर्ण इलाज समय पर उपलब्ध कराना है। सभी संबल कार्ड धारी, खाद्यान पर्ची धारी एवं ऐसे सभी लोग जिनका नाम एस.ई.सी. सूची में हैं। वे सभी आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र है।

आयुष्मान कार्ड अपने पास के लोक सेवा केन्द्र तथा कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर बनवा सकतें है। लोक सेवा केन्द्र तथा कॉमन सर्विस सेंटर में आयुष्मान कार्ड की सेवा प्राप्त करने के लिए निर्धारित शुल्क 30 रुपए नियत है। कार्ड बनवाने के लिए अपनी परिवार समग्र आई.डी., आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड इनमे से कोई भी दस्तावेज लेकर पहुचना है। ऐसे परिवार जिनमें मुखिया का आयुष्मान कार्ड बना है। वे अपने परिवार के अन्य सभी सदस्यों का कार्ड बनवाएं। यदि लाभार्थी कार्ड बनवाने में कोई समस्या आती है तो लोक सेवा केन्द्र के हेल्पडेस्क कर्मचारी से सहायता लें सकते है। आयुष्मान कार्ड संबंधि अधिक जानकारी के लिए नागरिक टोल फ्री नम्बर 1800111565 या 14555 पर कॉल कर सकते हैं या वेबसाइट पर लॉग इन करने के अलावा लोक सेवा केन्द्र या जन सेवा केन्द्र (सीएससी) संपर्क कर सकते हैं।

28 फरवरी तक ई-मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड, शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण करें

भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2021 के दौरान जोड़े गये नवीन मतदाताओं को ई-मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड कराने के निर्देश दिये गये हैं।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया ने विधानसभावार नवीन मतदाताओं द्वारा ई-मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड कार्य की समीक्षा के दौरान बहुत कम संख्या में ईपिक डाउनलोड होने पर सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को पुन: निर्देशित किया है कि नये मतदाताओं को 28 फरवरी तक शत-प्रतिशत ईपिक डाउनलोड कराने की कार्यवाही करें। फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2021 के दौरान अब तक मोबाईल नंबर से जोड़े गये 427 नवीन मतदाताओं के विरूद्ध मात्र 235 ईपिक अपलोड किये गये है। इनमें चित्रकूट विधानसभा में 26 मतदाताओं में से 13, रैगांव में 8 में से 1, सतना में 12 में से 4, नागौद में 11 में से 3, मैहर में 315 में से 154, अमरपाटन में 29 में से 26, रामपुर बघेलान में 26 मतदाताओं में से 22 मतदाताओं द्वारा ई-ईपिक डाउनलोड किये गये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Yuvraj Singh का 2007 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा खुलासा, MS Dhoni ने एक सपने को तोड़ा

Yuvraj singh big disclosure about 2007 world cup: digi desk/BHN/ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *