Thursday , May 2 2024
Breaking News

MP Lok Sabha Phase-1 : छह बजे तक 63.50 फीसदी मतदान, बालाघाट-छिंदवाड़ा में 70% से ज्यादा वोटिंग

Madhya pradesh mp lok sabha election phase 1 voting 1st charan chunav on 6 seats news in hindi: digi desk/BHN/भोपाल/ प्रदेश में लोकसभा के लिए आज छह सीटों पर मतदान हुआ। सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। जिन जिलों मे मतदान हुआ हैं वहां देर शाम 60 फीसदी से ज्यादा मतदान हो चुका है। प्रदेश के छह संसदीय सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ।

सीधी में शाम 5 बजे तक 51.24 प्रतिशत व शहडोल में 60 फीसदी मतदान

अठारहवीं लोकसभा के गठन के लिए प्रथम चरण में शुक्रवार को मध्यप्रदेश की छह लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्न हो गया। इन छह सीटों में विंध्य क्षेत्र की दो सीटें सीधी व शहडोल शामिल हैं। शाम पांच बजे तक मतदान के आंकड़ों के मुताबिक सीधी लोकसभा क्षेत्र में 51.24 प्रतिशत तथा शहडोल लोकसभा क्षेत्र में 60 फीसदी वोट डाले गये। सुबह जहां दोनों लोकसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर वोट डालने वालों की अच्छी खासी कतार लगी वहीं दोपहर में भीषण गर्मी ने मतदान की रफ्तार पर रोक लगा दी। तपती गर्मी का खासा असर मतदान केंद्रों पर देखने को मिला। दोनों लोकसभा सीटों पर मतदान शांति पूर्ण संपन्न हुआ। कहीं से भी किसी अप्रिय घटना के समाचार नहीं मिले हैं।

दोपहर बाद मतदान ने पकड़ी रफ्तार

सीधी एवं शहडोल लोकसभा के लिए मतदान ने शाम को रफ्तार पकड़ी, और शाम पांच बजे तक दोनों सीटों में मतदान का प्रतिशत तेजी से बढ़ा। दोनों लोकसभा सीटों पर शाम पांच बजे के बाद भी मतदाताओं की लंबी कतारेंं लग गई। माना जा रहा है कि दोनों क्षेत्रों में मतदान का आंकड़ा 62 फीसदी के आस-पास रह सकता है। शुक्रवार को हुए मतदान के बाद चुनावी जंग में किस्मत आजमाने वाले उम्मीदवारों का भाग्य इव्हीएम में कैद हो गया।

शहडोल संसदीय क्षेत्र चार जिलों तक फैला हुआ है जिनमें से शहडोल, अनूपपुर, उमरिया के अलावा कटनी जिला की बड़वारा विधान सभा क्षेत्र संसदीय क्षेत्र शहडोल के अंर्तगत आता है। जयसिंहनगर विधान सभा क्षेत्र में 64.66 प्रतिशत वोट, जैतपुर में 62.91 प्रतिशत वोट, कोतमा में 59.12 प्रतिशत वोट, अनूपपुर में 62.31 प्रतिशत वोट, पुष्पराजगढ़ में 63.02 प्रतिशत वोट, बांधवगढ़ में 59.2 प्रतिशत वोट, मानपुर में 55.9 प्रतिशत वोट और कटनी जिला की बडवारा विधान सभा क्षेत्र में 56.48 प्रतिशत वोट मतदाताओं ने डाले। शहडोल संसदीय क्षेत्र में 60.04 प्रतिशत वोटिंग हुई।

पानी व मुआवजे की मांग को लेकर 10 घंटे मतदान का बहिष्कार

शहडोल जिले के जैतपुर विधान सभा क्षेत्र के ग्राम पडरिया में सड़क, पानी और मुआवजा को लेकर मतदाताओं ने 10 घंटे तक मतदान का बहिष्कार किया। शाम लगभग 5 बजे अधिकारियों की समझाइश पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इसी प्रकार सीधी संसदीय क्षेत्र में शामिल शहडोल जिले की विधानसभा ब्योहारी के बोचरो गाँव में बाघ के मूवमेन्ट को लेकर मतदाताओं ने दोपहर तक मतदान नहीं किया था। इसके बाद समझाने के बाद यहां पर वोटिंग शुरु हुई।

छिंदवाड़ा में बेहतर मतदान को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मतदाताओं का आभार माना। उन्होंने एक्स पर लिखा कि लोकसभा चुनाव के मतदान में बड़ी संख्या में भाग लेने के लिए छिंदवाड़ा के सम्मानित मतदाताओं का हार्दिक अभिनंदन। आपके पांव के नीचे तपती ज़मीन और सिर के ऊपर आग उगलता हुआ सूरज था फिर भी आप लोकतंत्र को मज़बूत बनाने के लिए अपने घरों से निकले। यही भावना संविधान को मज़बूत करती है। मेरा और आपका रिश्ता किसी चुनाव अभियान तक सीमित नहीं है बल्कि हम सब लोग पिछले 45 वर्ष से एक परिवार है। हमारा पारिवारिक रिश्ता इसी तरह मज़बूत रहेगा और हम सब मिलकर छिंदवाड़ा की ख़ुशहाली का एक नया इतिहास लिखेंगे। मैं अपनी आख़िरी साँस तक छिंदवाड़ा की सेवा करूंगा।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *