Wednesday , July 3 2024
Breaking News

सऊदी अरब का बड़ा फैसला, भारत-पाकिस्तान समेत 20 देशों के विमान सेवा को किया निलंबित

saudi arab suspended all non citizen arrivals from india:digi desk/BHN/ सऊदी अरब ने एक बड़ा फैसला लिया है। यहां पाकिस्तान समेत 20 देशों से हवाई यातायात को स्थगित कर दिया है। केवल देश में वहीं लोग प्रवेश कर पाएंगे जो नागरिक हैं या डिप्लेमेट, डॉक्टर व उनके परिजन हैं। ये आदेश आज (बुधवार) से लागू हो गया है। सऊदी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को काबू में करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। जिन देशों में आने वाले नागरिकों पर बैन लगाया है उनमें पाक के अलावा संयुक्त अरब अमीरात, जर्मनी, अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, मिस्त्र, फ्रांस, लेबनान, अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, भारत, आयरलैंड, इटली, ब्राजील, पुर्तगाल, तुर्की, स्वीडन, स्विटजरलैंड और जापान शामिल है।

सऊदी अरब की स्टेट न्यूज एजेंसी के अनुसार देश में 21 दिसंबर से विदेश से आने और जाने वाली विमान सेवाओं पर प्रतिबंध लगाय दिया गया। इसे 28 दिसंबर को फिर बढ़ा दिया गया। ये सब कोविड-19 के नए स्ट्रेन कई देशों में मिलने के बाद किया गया। चार जनवरी को फिर सीमा खोल दी गई थी। बता दें सऊदी ने जिन देशों के यात्रियों पर रोक लगाई है, उनमें वहीं शामिल हैं जहां कोरोना के नए स्ट्रेन के केस मिले हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने नए स्ट्रेन को काफी घातक बताया है।

सऊदी अरब में कोविड-19 के अबतक 368, 639 केस सामने आए हैं। जिनमें 6,383 लोगों की मौत हो गई जबकि 360,110 संक्रमित ठीक हो गए। सऊदी ने जिस देशों के यात्रियों पर प्रतिबंध लगाया है, उनमें से अधिकांश देश को भारत वैक्सीन सप्लाई कर रहा है। वहीं पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस से मुक्ति के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री इमरान खान की मौजूदगी में इसकी शुरुआत 2 फरवरी को हुई। पहला टीका इस्लामाबाद के अस्पताल प्रमुख को लगा। पाक को चीन ने अपनी सिनोफार्म कोरोना वैक्सीन दी है।

About rishi pandit

Check Also

भारत के फ्रांसीसी राफेल फाइटर जेट शामिल करने के बाद पाकिस्‍तान घबराया हुआ

इस्‍लामाबाद  भारत के फ्रांसीसी राफेल फाइटर जेट शामिल करने के बाद पाकिस्‍तान घबराया हुआ है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *