Saturday , July 6 2024
Breaking News
DJLÀFFZ¸F½FFS IYFZ VF¼·FFSÔ·F IZY d»FE °F`¹FFS ¶F¼»FZ½FÊO SFZOÜ

M.P:मुख्‍यमंत्री शिवराज ने किया बुलेवर्ड स्ट्रीट का लोकार्पण, नाम होगा ‘अटल पथ’

chief minister inaugurated:digi desk/BHN/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार को सुबह 11.30 बजे 40 करोड़ स्र्पये की लागत से बनी बुलेवर्ड स्ट्रीट का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्‍होंने इसका नामकरण ‘अटल पथ’ करने की घोषणा की। टीटी नगर स्थित प्लेटिनम प्लाजा से झरनेश्वर तक 45 मीटर चौड़ी और 1.6 किलोमीटर लंबी यह सड़क आम सड़कों से कई मायनों में अलग है। इस आधुनिक सड़क में 12 मीटर चौड़ा मार्ग मोटर वाहनों के आवागमन के लिए बनाया गया है। पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए 1.2 मीटर चौड़ा सेंट्रल वर्ज बनाकर पौधरोपण किया गया है। सड़क के दोनों ओर 5 मीटर चौड़ी अंडरग्राउंड डक्ट बनाई गई हैं। इसमें एलटी व एचटी लाइनें अंडरग्राउंड बिछाई जाएंगी। जल आपूर्ति, सीवेज लाइन, ठोस अपशिष्ट और बारिश के पानी के लिए अलग-अलग 24 मीटर ऊंची डक्ट बनाई गई है। पैदल चलने वाले राहगीरों के लिए पेयजल संयंत्र, एटीएम, बस स्टॉप, साइकिल स्टेशन व राहगीरों के बैठने के लिए कुर्सियां भी लगाई गई हैं। इसके साथ ही आज 242 करोड़ के 9 प्रोजेक्ट का भूमिपूजन और लोकार्पण किया जाएगा।

पहले विस्‍थापितों का हो उचित पुनर्वास

बुलेवर्ड स्‍ट्रीट के लोकार्पण कार्यक्रम में मौजूद कांग्रेस विधायक व पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने सड़क का नाम बदले जाने को लेकर ऐतराज जताते हुए कहा कि नाम बदलने की भाजपा की राजनीति पुरानी है। जिन लोगों को यहां से हटाया गया है, पहले उनका उचित पुनर्वास किया जाए, तभी इस लोकार्पण का महत्‍व होगा।

वीआइपी रोड सोलर एनर्जी प्लांट का लोकार्पण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीआइपी रोड पर 1540 सोलर पैनल एनर्जी प्लांट का भी लोकार्पण किया। इस प्लांट के जरिए 500 किलोवॉट सोलर क्षमता से हर महीने 75 हजार यूनिट बिजली का उत्पादन किया जाएगा, जिसका उपयोग नगर निगम के करबला पंप हाउस के संचालन के लिए किया जाएगा। इसके अलावा वीआइपी रोड पर स्ट्रीट लाइट्स भी सोलर एनर्जी से रोशन होंगी। इससे 76 लाख 65 रुपये का राजस्व बचने का अनुमान लगाया गया है, जो बिल के रूप में खर्च होता है। इस प्रोजेक्ट पर 2.6 करोड़ रुपये लागत आई है।

वाटरवाॅल एंड फाउंटेन का भूमिपूजन

भोपाल र्स्माट सिटी द्वारा बड़े तालाब के राजाभोज सेतु पर वॉटर वॉल एंड फाउंटेन का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए सोमवार को भूमिपूजन किया गया। यहां आने वाले सैलानी वाटरवॉल और म्यूजिकल फाउंटेन का लुत्फ उठा सकेंगे। वॉटर वॉल एंड फाउंटेन में थ्रीडी इफेक्ट्स के साथ खूबसूरत कृतियां तालाब की लहरों से उठती हुई दिखाई देंगी। इस प्रोजेक्ट पर 5 करोड़ 90 लाख स्र्पये खर्च होंगे, जो तीन माह में पूरा हो जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

खंडवा में 16 साल पहले अबू फैजल ने किया था आतंक का बीजारोपण, मशहूर होने के लिए चुनी आतंक की राह

खंडवा सिमी का गढ़ रहे खंडवा का आतंक से पुराना नाता है। 16 साल पहले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *