Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Budget 2021: वायु प्रदूषण पर नियंत्रण पाने मिले 2.21 हजार करोड़ रुपये, पर्यावरणविदों ने जताई खुशी

Budget2021 2210 crore rupees allocated to control pollution:digi desk/BHN/सोमवार को केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश आम बजट में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए 2.21 हजार करोड़ रुपये देने की बात कही गई है। इस राशि का कुछ हिस्सा भोपाल समेत प्रदेश के दूसरे शहरों के लिए भी मिलेगा, जिसे हवा की सेहत सुधारने से जुड़े कामों पर खर्च किया जाएगा। इन कामों से हवा की सेहत सुधरेगी। यह आम लोगों के लिए अच्छा कदम है। सोमवार को केंद्रीय बजट आने के बाद यह प्रतिक्रिया पर्यावरण विशेषज्ञों ने दी है।

राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पूर्व सदस्य हरभजन शिवहरे ने कहा कि केंद्रीय बजट में पहली बार स्वतंत्र रूप से एक बड़ी राशि हवा की सेहत सुधारने के लिए दी गई है। यह केंद्र सरकार का अच्छा कदम है। यह राशि सभी शहरों को मिलेगी। प्रदेश में खासकर भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर जैसे बड़े शहरों को इस राशि की सख्त जरूरत है, क्योंकि यहां हवा की सेहत बताने वाला वायु गुणवत्ता सूचकांक नवंबर से जनवरी के बीच 300 से ऊपर चला जाता है। यह स्थिति आम लोगों के स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। खासकर मरीज, बुजुर्ग और बच्चों के स्वास्थ्य के लिए तो गंभीर चिंता की बात है। इसकी चिंता सरकार ने की है। बजट में मिली राशि आवंटित होने के बाद नए सिरे से काम किए जाएंगे। संभवत: उक्त राशि से सड़कों के किनारे पेविंग ब्‍लॉक लगाए जाएंगे। चौक-चौराहों पर वॉटर फॉगर सिस्टमों की संख्या बढ़ाई जाएगी। शहरों को हरा-भरा बनाया जाएगा। हवा की सेहत जांचने के लिए जगह-जगह स्वचलित स्टेशन होंगे, डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे। इन पर हवा में प्रदूषण के स्तर के आंकड़ो को दिखाया जाएगा। आम जन में हवा की सेहत को लेकर जागरूकता बढ़ेगी। ऐसा करने से प्रदूषण पर नियंत्रण पाने में मदद मिलेगी।

राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पूर्व वरिष्ठ वैज्ञानिक गुणवंत जोशी ने कहा कि वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए बजट में फोकस करना अच्छी बात है, इसकी जरूरत भी थी।

About rishi pandit

Check Also

अमरनाथ यात्रा चार दिन में 74 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किये

जम्मू  कश्मीर में अमरनाथ मंदिर में पिछले चार दिनों में 74 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *