Sunday , May 12 2024
Breaking News

Satna: मैहर जिले में आयोजित हुईं स्वीप गतिविधियां, सामान्य प्रेक्षक भी हुये शामिल


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी क्रम में शनिवार को मैहर जिले के ग्राम सोनवारी, अमरपाटन के ग्राम धोबहट में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम कलेक्टर मैहर रानी बाटड, सामान्य प्रेक्षक डॉ एस सुरेश कुमार, एसडीएम अमरपाटन आरती यादव, एसडीएम रामनगर डॉ आरती सिंह, लायजनिंग आत्मप्रकाश चतुर्वेदी सहित अधिकारी-कर्मचारी और ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
स्वीप गतिविधि के तहत आयोजित कार्यक्रम में मतदाताओं को लोकतंत्र में मतदान के महत्व के बारे में बताया गया। कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन के लिये मतदान 26 अपै्रल को किया जायेगा। सभी मतदाता मतदान करें। यही एक सच्चे मतदाता की पहचान है। सभी मतदाता संकल्प लें कि बिना किसी प्रलोभन में आये 26 अप्रैल को नैतिक मतदान में सहभागी बनेंगे। बिना किसी भय के मतदान करें। एसडीएम आरती यादव ने कहा कि मतदान पूरे देश में जाति, धर्म, संप्रदाय सबसे हटकर एक साथ, एक जैसा, एक समान होकर सभी को वोट देने का अधिकार प्रदान करता है। सभी अपने घर, परिवार, मोहल्ले के लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करें। एसडीएम डॉ आरती सिंह ने भी मतदाताओं से मतदान करने का आग्रह किया। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने शत-प्रतिशत मतदान कर रिकार्ड बनाये जाने का संकल्प लिया। इसके पूर्व एसडीएम आरती यादव ने साईकिल रैली निकाल कर प्रेक्षक का अनोखे अंदाज मे स्वागत कर स्वीप गतिविधि के कार्यक्रम में सम्मिलित होने का आग्रह किया।
इसी प्रकार स्वीप प्रोग्राम के तहत लो-वोटर टर्न आउट वाले मतदान केंद्र सोनवारी में मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम में स्वीप नोडल एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजना जैन ने मतदाताओं के बीच पहुंचकर मतदान करने के लिये जागरुक किया। इस अवसर पर सहायक नोडल स्वीप सौरभ सिंह, सीईओ जनपद प्रतिपाल बागरी, सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी, परियोजना अधिकारी विद्याचरण तिवारी, सेक्टर सुपरवाइजर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता तथा स्थानीय शिक्षक एवं मतदाता उपस्थित रहे।

कलेक्टर इलेवन वर्सेज स्वीप इलेवन का मैच आज
स्वीप के तहत खेला जायेगा मैत्री क्रिकेट

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में आगामी लोकसभा निर्वाचन में मतदाता जागरूकता के लिए मैत्री क्रिकेट मैच का आयोजन 7 अप्रैल को कलेक्टर इलेवन और स्वीप इलेवन के बीच खेला जायेगा। मैत्री क्रिकेट मैच प्रातः 7 बजे से शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सतना के ग्राउंड में आयोजित होगा।

चुनाव प्रचार के थोक में एसएमएस भेजने का खर्च उम्मीदवार के खाते में जुड़ेगा

लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान उम्मीदवार द्वारा थोक में भेजे जाने वाले एसएमएस का खर्च भी संबंधित उम्मीदवार के खाते में जोड़ा जाएगा। प्रचार अवधि के दौरान वैकल्पिक निर्वाचन के प्रचार के लिए बल्क (थोक) में भेजे गए एसएमएस की जानकारी रिटर्निंग अधिकारी को मिलने पर वह सेवा प्रदाता से इस पर हुए व्यय का अनुमान लगवाकर इसे अभ्यर्थी या अभ्यर्थियों के खाते में जोड़ देगा। निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। आयोग के अनुसार मतदान संपन्न होने के लिए निश्चित किए गए समय की समाप्ति से 48 घंटे पहले तक की अवधि के दौरान राजनैतिक प्रकृति के थोक में एसएमएस भेजने पर प्रतिबंध होगा। राज्य में मोबाइल सेवा प्रदाता सभी संबंधितों के नोटिस में ऐसे थोक एसएमएस की जानकारी तुरंत लायें, ऐसे निर्देश दिए गए है।
आयोग के ध्यान में यह भी आया है कि चुनाव में निहित स्वार्थी व्यक्तियों द्वारा निर्वाचन विधि के प्रावधानों, आदर्श आचरण संहिता और इस संबंध में जारी निर्देशों का उल्लंघन करते हुए कुछ आपत्तिजनक संदेश भी एसएमएस द्वारा भेजे जाते हैं। चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण प्रक्रिया के साथ संपन्न करवाने के लिए भी आयोग ने निर्देश जारी किए हैं। ऐसे आपत्तिजनक एसएमएस के लिए पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए गए है कि वह विशेष मोबाइल नंबरों को प्रचारित करें जिन पर एसएमएस प्राप्तकर्ता उक्त एसएमएस को अग्रेषित कर सके। पुलिस पहले उचित जांच करें और एसएमएस भेजने वाले का पता लगाये तथा भारतीय दंड संहिता के प्रावधानों, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951, निर्वाचनों का संचालन नियम 1961 तथा आयोग द्वारा जारी किए गए निर्देशों और इस मामले में लागू अन्य कानून के तहत उचित कार्रवाई की जाये।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *