Saturday , April 27 2024
Breaking News

गर्मी बढ़ने के साथ चमकी बुखार ने दी दस्तक, दो नए केस की पुष्टि, अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग

सीतामढ़ी/मुजफ्फरपुर.

सीतामढ़ी जिले के नानपुर प्रखंड के साथ साथ मुजफ्फरपुर जिले के बोचहा प्रखंड के एक बच्चें में AES की पुष्टि हुई है। दोनों की हालत ठीक बताई जा रही है। इलाज के बाद दोनों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा चमकी बुखार AES पर रोकथाम को लेकर के अभियान चलाया जा रहा है। इसके साथ ही जीरो डेथ पर कार्य किया जा रहा है। इसी क्रम में अब गर्मी में इजाफा के साथ साथ बच्चे में AES के दो मामले की पुष्टि हुई है।

जिसके बाद एक बार फिर से AES ने स्वास्थ्य विभाग की तैयारी की और भी सजग करने की चुनौती दिया है। ताजा मामला दो AES की केस के साथ आया है, जिसमें सीतामढ़ी जिले के नानपुर प्रखंड के एक 5 वर्ष की बच्ची में तेज बुखार को लेकर के एसकेएमसीएच में PICU वार्ड में भर्ती कराया गया था, जिसमें AES की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही मुजफ्फरपुर के बोचहा प्रखंड में एक 3 वर्ष के बच्चे में AES की पुष्टि हुई है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर आ गया है। हालांकि दोनों बच्चों को इलाज के उपरान्त ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है, जिसके बाद दोनों वापस घर लौट चुके हैं। हालांकि गर्मी में इजाफा के साथ आने वाले दिनों में मरीज की संख्या में और भी इजाफे की संभावना जताई जा रही है।

मामले की जानकारी देते हुए जिला के अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी और AES के नोडल अधिकारी डॉ सतीश कुमार ने बताया की AES को लेकर के हमारी तैयारी पूरी है। हमलोग के द्वारा लगातार इस दिशा में कार्य किए जा रहे हैं। लगातार ही प्रभावित क्षेत्र जन जागरूकता का अभियान चलाया जा रहा है।

About rishi pandit

Check Also

दौसा के पैतृक गांव में सूबेदार रामवीर सिंह गुर्जर की पार्थिव देह पंचतत्व में विलीन, हवाई फायर कर दी गई सलामी

दौसा. पंजाब के नांभा पटियाला में 77 आर्म्ड रेजीमेंट में तैनात रामवीर गुर्जर का हृदय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *