Saturday , April 27 2024
Breaking News

कल शुक्रवार को तो बंद रहेंगे बैंक, इस शनिवार-रविवार को खुलेंगे, जानिए क्या है वजह

नई दिल्ली
 अगर आपका बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम है तो उसे फटाफट निपटा लीजिए। कल यानी शुक्रवार को बैंक बंद रहने वाले हैं। इस दौरान आपके जरूरी काम अटक सकते हैं। हालांकि 30 मार्च शनिवार और 31 मार्च को रविवार के दिन बैंक खुले रहने वाले हैं। लेकिन इस रविवार को सभी बैंक नहीं खुले रहेंगे, सिर्फ वो बैंक ही खुलेंगे जहां टैक्स कलेक्शन का काम होगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इन बैंकों को टैक्स जमा करने के लिए खुला रखने का निर्देश दिया है। गुड फ्राइडे पर 29 मार्च को कई राज्यों में बैंक बंद रहने वाले हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, गुड फ्राइडे के दिन त्रिपुरा, असम, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और श्रीनगर को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद रहने वाले हैं।

ये सेवाएं रहेंगी जारी

बैंक गुड फ्राइडे को भले ही बंद हों लेकिन ऑनलाइन सेवाएं जारी रहेंगी। अगर आपका बैंक से संबंधित कोई काम है तो आप घर बैठे ऑनलाइन सेवाओं के जरिए इसे पूरा कर सकते हैं। बैंक की छुट्टी के बावजूद एटीएम खुले रहेंगे और सभी ऑनलाइन सर्विस जारी रहेंगी। वहीं आप क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं।

क्या 31 मार्च को खुलेंगे बैंक

इस महीने 31 मार्च को रविवार के दिन कई बैंक खुले रहने वाले हैं। यह चालू वित्त वर्ष का अंतिम दिन है। आरबीआई के मुताबिक, भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च को लेनदेन के लिए खुला रखने के निर्देश दिए हैं। 31 मार्च को वित्त वर्ष की समाप्ति है। इसलिए इस दिन संबंधित बैंकों के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द की गई हैं। नए वित्त वर्ष 2024-25 की शुरुआत 1 अप्रैल 2024 से हो जाएगी।

वित्त वर्ष की समाप्ति पर सभी सरकारी ट्रांजेक्शन दर्ज होते है। आरबीआई ने एजेंसी बैंकों को खुला रहने के लिए कहा है। एजेंसी बैक वह होते हैं जिसमें सभी सरकारी लेनदेन किए जाते हैं। एजेंसी बैंक आम दिनों के जैसे ही हिसाब से ही खुले रहेंगे। नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर के साथ ही रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट की सुविधाएं भी जारी रहेगी।

About rishi pandit

Check Also

भारतीयों को TESLA के लिए करना होगा इंतज़ार! इस वजह से बदला कंपनी का प्लान, जानिए क्या है ग्लोबल EV गेम

नईदिल्ली अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla की इलेक्ट्रिक कारों का इंतज़ार भारतीयों को लंबे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *