Saturday , April 27 2024
Breaking News

MP: CM डॉ. मोहन यादव सरकार पांच हजार करोड़ का कर्ज लेगी, तीन माह में ले चुकी साढ़े पंद्रह हजार करोड़ का कर्ज

Madhya pradesh bhopal mp news dr mohan yadav government will take debt of rs 5 000 crore the debt of rs 15,500 crore in three mon: digi desk/BHN/भोपाल/ मध्य प्रदेश की डॉ. मोहन यादव सरकार  एक बार फिर कर्ज लेगी। सरकार ने पांच हजार करोड़ रुपये का कर्ज 16, 20 और 21 साल के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से मंजूर कराया है। यह राशि सरकार के खाते में 27 मार्च को आएगी। राज्य सरकार तीन माह में 15 हजार 500 करोड़ का कर्ज ले चुकी है।

राज्य सरकार रिजर्व बैंक से अगले सप्ताह तीन हिस्सों में कर्ज लेगी। पहला कर्ज 20 साल के लिए दो हजार करोड़, दूसरा कर्ज दो हजार करोड़ का 21 साल के लिए और तीसरा कर्ज एक हजार करोड़ का 22 साल के लिए लेगी। इस वित्तीय वर्ष में सरकार पर पांच हजार करोड़ रुपये मिलाकर कुल कर्ज 42 हजार 500 करोड़ रुपये हो जाएगा। अब तक सरकार पर कुल कर्ज का भार तीन लाख 70 हजार करोड़ रुपये से अधिक का हो गया है। 2024 में 23 जनवरी को ढाई हजार करोड़ रुपये, 6 फरवरी को 3 हजार करोड़ रुपये और 20 फरवरी को 5 हजार करोड़ रुपये और 27 फरवरी को 5 हजार करोड़ रुपये का कर्ज लिया जा चुका है।

सरकार ने विधानसभा के हालिया सत्र में 30,265 करोड़ रुपये का द्वितीय अनुपूरक बजट प्रस्तुत किया था। इसमें मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना, विद्युत वितरण कंपनियों के लिए उदय योजना में अंशपूंजी और ब्याज अदायगी के लिए मोटी रकम रखी गई है।  प्रदेश के बजट पर सबसे ज्यादा लाडली बहना योजना का ही भार आ रहा है। योजना का शुभारंभ पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया था।

About rishi pandit

Check Also

कांग्रेस का तीसरे चरण के चुनाव में फोकस ग्वालियर-चंबल अंचल विशेष ध्यान

ग्वालियर  आदिवासी बहुल क्षेत्र महाकोशल के बाद अब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ग्वालियर-चंबल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *