Monday , May 20 2024
Breaking News

National: PM मोदी को भूटान ने दिया सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ‘ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो’ से नवाजा

National general bhutan gave its highest civilian honor to pm modi order of the druk gyalpo: digi desk/BHN/थिम्पू (भूटान)/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भूटान ने अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया है। यह सम्मान इसलिए खास है क्यों कि पीएम मोदी पहले विदेशी शासनाध्यक्ष हैं, जिसको यह मिला है। भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने पीएम मोदी को ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो से नवाजा है।

पीएम मोदी का यह भूटान दौरा दो दिन का है। वह शुक्रवार राजधानी थींपू के ताशिचो द्जोंग पैलेस पहुंचे, जहां उनका स्वागत हुआ। यहां उनकी मुलाकात भूटान के राजा जिग्मे वांगचुक से हुई। पीएम मोदी के एयरपोर्ट पर स्वागत के लिए प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे पहुंचे थे। टोबगे ने यहां गले मिलकर पीएम मोदी से कहा कि मेरे बड़े भाई आपका स्वागत है।

जीवन का बहुत बड़ा दिन- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज एक भारतीय के नाते मेरे जीवन का बहुत बड़ा दिन है। आपने मुझे भूटान के सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया है। हर पुरस्कार अपने आप में विशेष होता ही है, लेकिन जब किसी अन्य देश से पुरस्कार मिलता है, तो यह महसूस होता है कि हम दोनों देश सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

भूटान व भारत में परिवारिक रिश्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 140 करोड़ भारतवासी जानते हैं कि भूटान के लोग उनके अपने परिवार के सदस्य हैं, भूटान के लोग भी यह जानते हैं और मानते हैं कि भारत उनका परिवार है। हमारे संबंध, मित्रता, आपसी सहयोग और विश्वास अटूट है, इसलिए मेरे लिए आज का यह दिन बहुत विशेष है।

About rishi pandit

Check Also

FSSAI ने ट्रेडर्स और फूड बिजनेस ऑपरेटर्स से फलों को पकाने के लिए कार्बाइड का इस्तेमाल नहीं करने को किया मना

नई दिल्ली भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने ट्रेडर्स और फूड बिजनेस ऑपरेटर्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *