Monday , July 1 2024
Breaking News

मलेशिया दौरे से पहले एआईएफएफ ने अंडर 23 शिविर के संभावित खिलाड़ी चुने

मलेशिया दौरे से पहले एआईएफएफ ने अंडर 23 शिविर के संभावित खिलाड़ी चुने

नवारो ने सबालेंका को चौंकाया, गॉफ क्वार्टर फ़ाइनल में

फ़्रिट्ज़ को अपसेट कर रून इंडियन वेल्स के क्वार्टर फ़ाइनल में

नई दिल्ली
 अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने मलेशिया के खिलाफ 22 और 25 मार्च को कुआलालम्पुर में होने वाले दो मैत्री मैचों से पहले अंडर 23 शिविर के लिये 26 संभावित खिलाड़ियों की घोषणा की है।

शिविर दिल्ली में शुक्रवार से शुरू होगा और 20 मार्च को मलेशिया जाने वाली 23 सदस्यीय टीम इसी में से चुनी जायेगी। भारत के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और नॉर्थईस्ट युनाइटेड एफसी के सहायक कोच नौशाद मूसा को मुख्य कोच बनाया गया है। नोएल विल्सन सहायक कोच और दीपांकर चौधरी गोलकीपिंग कोच होंगे।

भारत के अंडर 23 संभावित खिलाड़ी :

गोलकीपर : अर्श अनवर शेख, प्रभसुखन सिंह गिल, विशाल यादव

डिफेंडर : बिकाश युंनाम, सी शिवाल्डो सिंह, होर्मिपाम रूइवा, नरेंदर, रोबिन यादव, संदीप मंडी

मिडफील्डर : अभिषेक सूर्यवंशी, ब्रिसन फर्नांडिस, मार्क जोथांपुइया, मोहम्मद ऐमन, पी सनाथोइ मीताइ, थोइबा सिंह मोइरांगथम, बिपिन मोहनन

फॉरवर्ड : अब्दुल रबीह,गुरकीरत सिंह, इरफान, इसाक वी, के निंथोइंगबांबा मीताइ, मोहम्मद सनन, पार्थिब सुंदर गोगोइ, समीर मुर्मू, शिवशक्ति नारायणन, विष्णु पी वालाप्पिल।

मुख्य कोच : नौशाद मूसा।

नवारो ने सबालेंका को चौंकाया, गॉफ क्वार्टर फ़ाइनल में

इंडियन वेल्स
 अमेरिकी टेनिस सनसनी एम्मा नवारो ने दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी आर्यना सबालेंका को 6-3, 3-6, 6-2 से हराकर अपने करियर में पहली बार परीबा ओपन में एटीपी मास्टर्स 1000 क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया। इस बीच, कोको गॉफ ने अपना 20वां जन्मदिन शानदार ढंग से मनाया और अपने प्रतिद्वंद्वी पर आसानी से हावी होकर आगे बढ़ गईं।

कोर्ट पर अपने संयमित आचरण के लिए मशहूर नवारो को सबालेंका की शक्तिशाली सर्विस की कठिन चुनौती का सामना करना पड़ा। हालाँकि, वह इससे घबराई नहीं और अपने पांच ब्रेक-प्वाइंट अवसरों में से चार का फायदा उठाते हुए हवादार परिस्थितियों में जीत हासिल की। मैच के शुरुआती छह गेम कड़े थे और किसी भी खिलाड़ी को ब्रेक प्वाइंट का मौका नहीं मिला, जब तक कि नवारो ने सबालेंका की गलतियों के बाद 5-3 की बढ़त हासिल नहीं कर ली।

दूसरे सेट में सबालेंका की वापसी के बावजूद, नवारो ने अपना संयम बनाए रखा, एक महत्वपूर्ण सर्विस बरकरार रखी और मैच प्वाइंट पर चौथा ब्रेक प्वाइंट भुनाकर जीत पक्की कर ली। यह जीत रैंकिंग के हिसाब से नवारो की सर्वश्रेष्ठ जीत है और सीज़न के चौथे क्वार्टरफाइनल और डब्ल्यूटीए 1000 स्तर पर उसके करियर की पहली जीत है।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “मेरे लिए सुर्खियों में रहना और ऐसे कोर्ट पर खेलना थोड़ा अस्वाभाविक है जहां ढेर सारे प्रशंसक और टीवी हों और निगाहें मुझ पर हों। यह मेरा स्वाभाविक तरीका नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि मैं निश्चित रूप से इसके साथ अधिक सहज हो रही हूं और ऐसा महसूस कर रही हूं कि भले ही बहुत सारे लोग देख रहे हों, फिर भी मैं वैसी ही रह सकती हूं।''

23वीं वरीयता प्राप्त नवारो की जीत से मारिया सकारी या डायने पैरी के साथ रोमांचक क्वार्टरफाइनल मुकाबला तय हो गया है। गॉफ ने इंडियन वेल्स में, अपने 20वें जन्मदिन पर, बेल्जियम की एलिस मर्टेंस को सीधे सेटों में आसानी से हरा दिया। गॉफ़ लगातार दूसरे वर्ष अंतिम आठ में पहुंची और मर्टेंस पर 6-0, 6-2 की जीत के रास्ते में केवल दो गेम हारे।

गॉफ ने संवाददाताओं से कहा, "मैंने वास्तव में अच्छा खेला। मैं वास्तव में अच्छा महसूस कर रही हूं। टूर्नामेंट का अब तक का मेरा सर्वश्रेष्ठ मैच और मैं अपने जन्मदिन पर जीतकर बहुत खुश हूं। मुझे लगता है कि मैं अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर के करीब हूं और जब मैं उस तरह से खेलती हूं तो मुझे हराना मुश्किल होता है।" सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए गॉफ का सामना 11वीं वरीयता प्राप्त रूसी डारिया कसातकिना या चीन की गैरवरीयता प्राप्त युआन यू से होगा।

 

फ़्रिट्ज़ को अपसेट कर रून इंडियन वेल्स के क्वार्टर फ़ाइनल में

इंडियन वेल्स
 सातवीं वरीयता प्राप्त होल्गर रून ने अपने लचीलेपन और दृढ़ता का प्रदर्शन करते हुए हार के कगार से वापसी करते हुए घरेलू पसंदीदा टेलर फ्रिट्ज को 2-6, 7-6(2), 6-3 से हराकर परीबा ओपन में अपने पांचवें एटीपी मास्टर्स 1000 क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

युवा डेनिश सनसनी ने रोमांचक मुकाबले में एक मैच प्वाइंट बचाया जिससे इंडियन वेल्स में प्रशंसक अपनी सीटों से खड़े हो गए।

शुरुआती सेट में धीमी शुरुआत और अप्रत्याशित त्रुटियों की बौछार के बावजूद, रून ने दबाव में झुकने से इनकार कर दिया। फ्रिट्ज़ ने कोर्ट पर अपना दबदबा बनाए रखा जबकि रून ने अपना ध्यान केंद्रित और दृढ़ रहते हुए खुद को मुकाबले में बनाये रखा।

दूसरे सेट में 4-5 पर एक कठिन मैच प्वाइंट का सामना करते हुए, रून ने अपनी सारी मानसिक शक्ति जुटाई और मुकाबले में जीवित रहने के लिए फ्रिट्ज़ से छूटे हुए रिटर्न का फायदा उठाया। अपनी नई गति से उत्साहित होकर, रून ने अपने आक्रामक बेसलाइन खेल के साथ फ्रिट्ज़ पर नियंत्रण हासिल कर लिया।

निर्णायक सेट में रून ने अपना आक्रामक रुख बरकरार रखा और फ्रिट्ज़ की दूसरी सर्विस पर लगातार हमला किया। एक महत्वपूर्ण क्षण में, उन्होंने आगे बढ़ने के लिए निर्णायक ब्रेक हासिल किया, जीत हासिल की और सबको चौंका दिया।

अपनी उल्लेखनीय वापसी के बाद बोलते हुए, रून ने प्रतिकूल परिस्थितियों पर काबू पाने पर प्रसन्नता व्यक्त की और अपने प्रतिद्वंद्वी के शानदार खेल की प्रशंसा की। चौथी वरीयता प्राप्त दानिल मेदवेदेव के खिलाफ अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले को देखते हुए, रून बेफिक्र रहे, उन्होंने अपनी आक्रामक मानसिकता और किसी भी चुनौती का सामना करने के दृढ़ संकल्प पर जोर दिया।

रूण ने अपने ऑन-कोर्ट साक्षात्कार में कहा, "यह जबरदस्त था। वास्तव में बस उस क्षण मैं रुका रहा, लड़ता रहा। मैं दूसरे सेट के अंत में आश्चर्यजनक रूप से अपना स्तर बढ़ाने में कामयाब रहा।"

पीआईएफ एटीपी रैंकिंग में विश्व के सातवें नंबर के खिलाड़ी ने अपनी ऊर्जा और शॉटमेकिंग से इंडियन वेल्स की भीड़ को जीवंत कर दिया क्योंकि उन्होंने फ्रिट्ज़ के साथ अपनी लेक्सस एटीपी हेड-टू-हेड सीरीज 1-1 से बराबर कर ली।

रून ने कहा, "वह पहले सेट से ही इसे नियंत्रित कर रहे थे और दूसरे सेट में भी काफी समय तक। मुझे खुशी है कि मैं लड़ता रहा और विश्वास करता रहा कि मैं किसी बिंदु पर अपनी लय हासिल कर लूंगा।"

रून का अगला मुकाबला क्वार्टर में चौथी वरीयता प्राप्त और पिछले साल के फाइनलिस्ट दानिल मेदवेदेव से होगा, जो यूरोप के बाहर डेन की पहली मास्टर्स 1000 क्वार्टर फाइनल उपस्थिति को चिह्नित करेगा। इस जोड़ी ने अपनी पहली दो भिड़ंत विभाजित कीं, जो दोनों क्ले कोर्ट पर थीं।

 

 

 

About rishi pandit

Check Also

रोहित शर्मा आईपीएल को भी बाय-बाय कहेंगे ? T20 फॉर्मेट से संन्यास के बाद तोड़ी चुप्पी

मुंबई रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का चैम्प‍ियन बनने के बाद अब IPL …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *