Thursday , May 9 2024
Breaking News

ज्ञानेश कुमार और सुखविंदर संधू को बनाया गया चुनाव आयुक्त, सरकार ने जारी की अधिसूचना

National gyanesh kumar and sukhwinder sandhu made election commissioners government issued notification: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ सरकार ने ज्ञानेश कुमार व सुखविंदर संधू को चुनाव आयुक्त बनाया है। सरकार इसकी गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर चुनाव आयुक्तों के चयन के लिए बैठक की थी। इस बैठक में ज्ञानेश कुमार व सुखविंदर संधू के नाम निकल कर सामने आए।

ज्ञानेश कुमार केरल के हैं जबकि सुखविंदर सिंह संधू पंजाब मूल के हैं। सुखविंदर संधू उत्तराखंड के चीफ सेक्रेटरी और NHAI के चेयरमैन रह चुके हैं। वहीं ज्ञानेश कुमार 1988 बैच के केरल कैडर के IAS अफसर हैं और गृह मंत्रालय में तैनात रह चुके हैं। धारा 370 पर फैसले के वक्त गृह मंत्रालय में तैनात थे।

बता दें, अरुण गोयल के चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफा देने और अनूप चंद्र पांडे की सेवानिवृत्ति के बाद चुनाव आयोग में दो चुनाव आयुक्तों के पद खाली थे। इनकी नियुक्ति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में दिल्ली में बैठक हुई।

से होता है चुनाव आयुक्त का चयन

मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति और सेवा शर्त कानून 2023 के मुताबिक चुनाव आयुक्तों का चयन तीन सदस्यीय समिति करती है। इस समिति के अध्यक्ष प्रधानमंत्री हैं, लोकसभा में नेता विपक्ष या सबसे बड़े विपक्षी दल का नेता और प्रधानमंत्री द्वारा नामित कोई एक कैबिनेट मंत्री चयन समिति में शामिल होता है।

रेस में थे ये पांच नाम

  1. प्रवर्तन निदेशालय के पूर्व प्रमुख संजय कुमार मिश्रा (सेवानिवृत्त आईआरएस)
  2. पूर्व सीबीडीटी प्रमुख पीसी मोदी (सेवानिवृत्त आईआरएस)
  3. जेबी महापात्र (सेवानिवृत्त आईआरएस)
  4. एनआईए प्रमुख दिनकर गुप्ता (आईपीएस)
  5. राधा एस चौहान (आईएएस)

About rishi pandit

Check Also

सेक्स कांड’ से जुड़े हैं तार- एचडी रेवन्ना को 14 मई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया

बेंगलुरु जनता दल (सेक्युलर) नेता एचडी रेवन्ना को 14 मई तक न्यायिक हिरासत में भेज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *