Monday , May 20 2024
Breaking News

देश भर के राज्यों में मौसम को लेकर आईएमडी ने अनुमान जारी किया, यूपी में इस दिन होगी बारिश

लखनऊ
मार्च के आते ही मौसम में गर्मी का असर देखा जा रहा है। देश भर के राज्यों में मौसम को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान (आईएमडी) ने अनुमान जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, हिमालयी राज्यों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली-एनसीआर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने के आसार हैं। आइए एक नजर डालते हैं देश के अलग-अलग राज्यों की मौसम की स्थिति पर।राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह मौसम खुशनुमा रहा और न्यूनतम तापमान 13.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है। आईएमडी के अनुसार, राजधानी में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 87 प्रतिशत दर्ज की गई। मौसम विभाग ने सोमवार को दिन में मुख्य रूप से आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है।

इन राज्यों में होगी बर्फबारी
मौसम विभाग के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं। 12 मार्च की रात से एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के बनने से उत्तर पश्चिम भारत का मौसम प्रभावित हो सकता है।

यूपी में 13 मार्च को होगी बारिश
11 मार्च को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा या बर्फबारी की संभावना है। वहीं 13 और 14 मार्च को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में व्यापक रूप से व्यापक बारिश के साथ छिटपुट गरज और बिजली गिरने की संभावना है। नए बन रहे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 13 मार्च को पंजाब, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट हल्की वर्षा होने की संभावना है।

दक्षिणी राज्यों में कायर रहेगी गर्मी के साथ उमस
एक तरफ बारिश और बर्फबारी देश के उत्तरी राज्यों को प्रभावित करेगी तो वहीं दक्षिणी राज्यों में गर्मी और उमस का असर देखा जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों और उससे अधिक समय तक केरल और माहे में गर्म और आर्द्र मौसम बने रहने की संभावना है। रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल अगले 3 दिनों के दौरान गर्मी के साथ उमस बनी रहेगी।

About rishi pandit

Check Also

केजरीवाल ने पार्टी दफ्तर में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया, इस दौरान ‘BJP ने शुरू किया ऑपरेशन झाड़ू

नई दिल्ली आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *