Sunday , May 5 2024
Breaking News

Indian railway:स्पेशल ट्रेन के नाम पर रेलवे वसूल रहा मनमाना किराया, सुविधाएं नगण्य

Indian railway:digi desk/BHN/ आपदा को अवसर में बदलने और लोगों की जेब ढीली करके उनसे वसूली करने का गुर कोई रेलवे प्रशासन से सीखे। यह बात इसलिए कही जा रही है कि कोरोना काल में बंद हुई ट्रेनें अब धीरे-धीरे चलनी शुरू हो गई है। परंतु प्रायः सभी ट्रेनों को फेस्टिवल व स्पेशल के रूप में रेलवे चला रहा है और सभी ट्रेनो में यात्रियों से अलग-अलग मनमाना किराया वसूला जा रहा है। वहीं, सुविधाओं के नाम पर रेलवे की ओर से कुछ भी प्रदान नहीं किया जा रहा है। बावजूद यात्री ट्रेनों में सफर करने को मजबूर हैं। लोगों का कहना है कि आखिर क्यों रेलवे ट्रेनों को स्पेशल के तौर पर चला रहा है और यात्रियों से क्यों अधिक किराये की वसूली की जा रही है, जबकि कोरोना काल के चलते देश के सभी लोगों की स्थिति खराब हुई है।

लोगों की आर्थिक स्थिति पर काफी बुरा असर पड़ा है। व्यापार-व्यवसाय भी प्रभावित हुआ है। इन सबके बावजूद सरकार को और रेलवे को शायद इन सब बातों से कोई लेना देना नहीं है। वह तो बस वसूली करने में लगी हुई है। इस बात को लेकर यात्रियों में भारी नाराजगी है और यह प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। अब समय आ गया है कि जब ट्रेनों को रेगुलर नंबर के हिसाब से ही चलाया जाए और इसके साथ ही छोटे स्टेशनों को जोड़ने के लिए लोकल ट्रेन चलाने की मांग भी लोगों के द्वारा लगातार की जा रही है, परंतु रेलवे प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है।

भाटापारा जैसे रेलवे स्टेशन से वर्तमान में लगभग एक दर्जन गाड़ियां चल रही है, परंतु स्टेशन पर नाम मात्र की भी सुविधा उपलब्ध नहीं है। यात्रियों को पानी तक नसीब नहीं है। इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

डिस्प्ले बंद होने से परेशानी

जब से ट्रेन चालू हुई है तब से अभी तक छोटे रेलवे स्टेशनो में बोगियों को इंगित करने वाला डिस्प्ले बोर्ड बंद पड़ा हुआ है। इसकी वजह से यात्रियों को बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, उन्हें इस बात की जानकारी नहीं मिल पाती है कि उनका कोच कहां पर आएगा, जिसके कारण यात्रियों को ट्रेन आने के समय काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यात्रियों ने डिस्प्ले बोर्ड चालू करने की मांग रेलवे के सामने रखी है और उनका तर्क है कि भाड़े के नाम पर जब इतनी वसूली की जा रही है, तो रेलवे यह सब सुविधा क्यों नहीं दे रहा है। इस बारे में बात करने पर रेलवे अधिकारियों का कहना है कि डिस्प्ले के संबंध में हमारे हाथ में कुछ भी नहीं है सब रायपुर, बिलासपुर जोन से ही होगा।

रेगुलर नंबर पर चलाई जाए ट्रेनें

यात्रियों ने रेल विभाग एवं केंद्र सरकार से यह मांग की है कि अब ट्रेनों को रेगुलर नंबर पर ही चलाया जाए, ताकि लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके अतिरिक्त यात्रियों ने यह भी मांग की है कि ट्रेनों में लिया जाने वाला भाड़ा पूर्ववत ही किया जाए वर्तमान में स्पेशल नंबर एवं फेस्टिवल स्पेशल के नाम से अतिरिक्त किराया लिया जा रहा है। इससे खास कर मध्यमवर्ग परिवार को परेशानी उठानी पड़ रही है और उनकी जेब लगातार ढीली हो रही है।

सभी ट्रेनों फिर से हो शुरु

यात्रियों सहित आम नागरिकों ने रेलवे एवं केंद्र सरकार से यह मांग की है कि अब सभी ट्रेनों को चालू किया जाना चाहिए ताकि लोगों को सुविधा मिल सके। उनका तर्क है कि अब कोरोना की वैक्सीन भी आ चुकी है और वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो चुका है इसलिए अब सभी ट्रेनों को चालू कर दिया जाना चाहिए, ताकि लोग आसानी से यहां-वहां जा सकें और व्यापार व्यवसाय और आर्थिक गतिविधियों में तेजी आ सके।

About rishi pandit

Check Also

हिंदू संगठन ने राजिम में नेशनल हाईवे किया जाम

गरियाबंद शिवालय तोड़ने वाले असली गुनहगारों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर . जिले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *