Friday , May 10 2024
Breaking News

Stock Market:आज 2 मार्च को शनिवार के दिन खुला रहेगा शेयर बाजार? यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

Stock Market:आज 2 मार्च को शनिवार के दिन खुला रहेगा शेयर बाजार? यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

शनिवार आज 2 मार्च को भी खुलेगा स्टॉक मार्केट, सर्किट लिमिट और इंट्रा-डे में ये बदलाव कर सकते हैं परेशान

बीएसई, एनएसई का शनिवार को विशेष कारोबारी सत्र, व्यवधान से निपटने की तैयारी परखी जाएगी

मुंबई
 देश के प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और एनएसई बड़े व्यवधान या नाकामी से निपटने की अपनी तैयारी को परखने के लिए शनिवार को इक्विटी एवं इक्विटी डेरिवेटिव खंड में विशेष कारोबारी सत्र का आयोजन करेंगे।

विशेष कारोबारी सत्र के दौरान लेनदेन को प्राथमिक साइट (पीआर) से आपदा बहाली (डीआर) साइट पर स्थानांतरित करके उसकी कार्यप्रणाली को जांचा जाएगा। आमतौर पर प्राथमिक साइट पर किसी बड़े व्यवधान या विफलता की स्थिति में कारोबार जारी रखने के लिए डीआर साइट पर स्थानांतरित कर दिया जाता है।

दोनों शेयर बाजारों ने अलग-अलग जारी परिपत्रों में कहा कि शनिवार को दो सत्र आयोजित होंगे। पहला सत्र पीआर पर सुबह 9:15 बजे से 10 बजे तक और दूसरा सत्र डीआर साइट पर सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक चलेगा।

इस विशेष सत्र के दौरान सभी प्रतिभूतियों (डेरिवेटिव उत्पाद वाली प्रतिभूतियों समेत) का अधिकतम मूल्य दायरा पांच प्रतिशत होगा। वहीं पहले से ही दो प्रतिशत या उससे कम मूल्य दायरे में मौजूद प्रतिभूतियां अपने बैंड में ही उपलब्ध रहेंगी।

यह सत्र बाजार नियामक सेबी और उनकी तकनीकी सलाहकार समिति के साथ चर्चाओं के बाद आयोजित किया जा रहा है। इसका मकसद बाजार बुनियादी ढांचा संस्थानों की तैयारियों का आकलन करना है ताकि उन्हें किसी भी अप्रत्याशित घटना को संभालने लायक बनाया जा सके।

 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) 2 मार्च को स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन आयोजित कर रहा है। इसमें इंट्राडे में कामकाज को डिजास्टर रिकवरी साइट पर ले जाया जाएगा। कामकाज को प्रभावित कर सकने वाली किसी भी अप्रत्याशित घटना से निपटने में एक्सचेंज को तैयार रखने के लिए यह सेशन आयोजित हो रहा है। इससे पहले इस साल 20 जनवरी को शनिवार के दिन बीएसई और एनएसई पर स्पेशल ट्रेडिंग हुई थी।

कामकाज को प्रभावित कर सकते वाली किसी भी तरह की घटना से निपटने के लिए एक्सचेंज को तैयार रखने के लिए यह स्पेशल सेशन किया जा रहा है। एनएसई ने अपने सर्कुलर में बताया है कि मेंबर्स को यह सूचित किया जाता है कि एक्सचेंज 2 मार्च, शनिवार को प्राइमरी साइट से डिजास्टर रिकवरी साइट पर इंट्राडे स्विच के साथ स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन कंडक्ट कर रहा है। यह इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में होगा।

इन तारीखों पर बंद रहेगा बाजार
मार्च महीने में शेयर बाजार में कई छुट्टियां पड़ रही हैं। इन तारीखों पर शेयर बाजार बंद रहेगा। इस दौरान बाजार में ट्रेडिंग नहीं होगी। इस साल जनवरी महीने में शेयर बाजार एक दिन बंद रहा था। वहीं फरवरी के महीने में शेयर बाजार में कोई छुट्टी नहीं है। मार्च के महीने में होली का त्योहार भी है। ऐसे में शेयर बाजार बंद रहने वाला है। एनएसई के सर्कुलर के मुताबिक 2024 में कुल 14 ट्रेडिंग छुट्टियां हैं। इनमें पांच छुट्टियां शनिवार और रविवार को होंगी। शेयर बाजार मार्च के महीने में 3 दिन बंद रहने वाला है। मार्च में तीन छुट्टियां पड़ रही हैं। इसमें 8 मार्च को महाशिवरात्रि पर शेयर बाजार बंद रहेगा। इसके अलावा 25 मार्च को सोमवार के दिन होली के चलते और 29 मार्च को शुक्रवार के दिन गुड फ्राइडे पर शेयर बाजार बंद रहने वाला है।

 

About rishi pandit

Check Also

एअर इंडिया एक्सप्रेस का कड़ा एक्शन, Sick Leave पर गए कर्मचारियों को थमाया टर्मिनेशन लेटर

नई दिल्ली एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने सिक लीव लेने वाले कर्मचारियों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *