Thursday , May 9 2024
Breaking News

भारत ने सशस्त्र बलों की लड़ाकू क्षमताओं को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत 40 हजार करोड़ की ड‍िफेंस डील पर लगाई मुहर

नई दिल्ली
भारत ने सशस्त्र बलों की लड़ाकू क्षमताओं को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत शुक्रवार को 39125 करोड़ रुपये के पांच प्रमुख रक्षा अधिग्रहण कॉन्‍ट्रेक्‍ट पर मुहर लगा दी है, जिसमें मिग-29 जेट के लिए ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल, रडार, वैपन स‍िस्‍टम और एयरो-इंजन की खरीद भी शामिल है. पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ भारत की लंबी सीमा विवाद के बीच मेगा खरीद परियोजनाओं को मजबूत किया गया था और उन्हें घरेलू रक्षा विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार की नीति के व्यापक ढांचे के तहत लागू किया जाएगा. इतना ही नहीं इस ड‍िफेंस डील से पाक‍िस्‍तान की नींद भी हाराम होगी.

एक आधिकारिक रीडआउट में कहा गया है कि प्लेटफार्मों और हथियार प्रणालियों की खरीद के कॉन्‍ट्रेक्‍ट पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव गिरिधर अरामाने की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए. इसमें कहा गया है क‍ि ये सौदे स्वदेशी क्षमताओं को और मजबूत करेंगे, विदेशी मुद्रा बचाएंगे और भविष्य में विदेशी मूल के उपकरण निर्माताओं पर निर्भरता कम करेंगे. ब्रह्मोस मिसाइलों की खरीद के लिए दो अलग-अलग सौदे तय किए गए. पहला 19,518.65 करोड़ रुपये की लागत से ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड (बीएपीएल) से ब्रह्मोस मिसाइलों की खरीद के लिए है.

ब्रह्मोस को लेकर दो कॉन्‍ट्रेक्‍ट
रक्षा मंत्रालय ने कहा है क‍ि इन मिसाइलों का उपयोग भारतीय नौसेना के कॉमबेट आउटफ‍िट और ट्रेन‍िंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाएगा. दूसरा कॉन्‍ट्रेक्‍ट 988 करोड़ रुपये की लागत से BAPL से जहाज-जनित ब्रह्मोस प्रणाली की खरीद के लिए है. ये मिसाइलें समुद्री हमले के संचालन के लिए भारतीय नौसेना का प्राथमिक हथियार होंगी और हथियारों को विभिन्न फ्रंटलाइन युद्धपोतों पर लगाया जाएगा. मंत्रालय ने कहा कि यह प्रणाली सुपरसोनिक गति से सटीक और सटीकता के साथ विस्तारित दूरी से जमीन या समुद्री लक्ष्यों को मारने में सक्षम है. मिग-29 विमानों के लिए आरडी-33 एयरो इंजन की खरीद के सौदे पर सरकारी एयरोस्पेस दिग्गज हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ हस्ताक्षर किए गए और परियोजना की लागत 5249.72 करोड़ रुपये होगी.

एयरो-इंजन का निर्माण ऐसे क‍िया जाएगा
मंत्रालय ने कहा कि एयरो इंजन का उत्पादन एचएएल के कोरापुट डिवीजन द्वारा किया जाएगा. इसमें कहा गया है क‍ि इन एयरो इंजनों से मिग-29 बेड़े की शेष सेवा जीवन के लिए परिचालन क्षमता को बनाए रखने के लिए भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की आवश्यकता को पूरा करने की उम्मीद है. एयरो-इंजन का निर्माण रूसी मूल उपकरण निर्माता से प्रौद्योगिकी लाइसेंस के हस्तांतरण के तहत किया जाएगा. कार्यक्रम कई उच्च मूल्य वाले महत्वपूर्ण घटकों के स्वदेशीकरण पर ध्यान केंद्रित करेगा, जो आरडी -33 के भविष्य की मरम्मत और ओवरहाल कार्यों की स्वदेशी सामग्री को बढ़ाने में मदद करेगा. मंत्रालय ने क्लोज-इन हथियार प्रणाली (सीआईडब्ल्यूएस) के एक बैच की खरीद के लिए लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड के साथ एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए.

लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड के साथ हुआ यह कॉन्‍ट्रेक्‍ट
मंत्रालय ने कहा है क‍ि 7668.82 करोड़ रुपये की लागत से सीआईडब्ल्यूएस की खरीद के लिए लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड के साथ कॉन्‍ट्रेक्‍ट पर हस्ताक्षर किए गए हैं. इसमें कहा गया है क‍ि सीआईडब्ल्यूएस देश के चुनिंदा स्थानों पर टर्मिनल हवाई रक्षा प्रदान करेगा. यह परियोजना भारतीय एयरोस्पेस, रक्षा और एमएसएमई सहित संबंधित उद्योगों की सक्रिय भागीदारी को बढ़ावा और प्रोत्साहित करेगी. 5700 करोड़ रुपये की लागत से लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड के साथ हाई-पावर रडार सिस्टम की खरीद के कॉन्‍ट्रेक्‍ट पर भी हस्ताक्षर किए गए हैं. यह उन्नत निगरानी सुविधाओं के साथ आधुनिक सक्रिय एपर्चर चरणबद्ध सरणी आधारित एचपीआर के साथ एलएएफ के मौजूदा लंबी दूरी के रडार को प्रतिस्थापित करेगा.

 मंत्रालय ने कहा क‍ि यह छोटे रडार क्रॉस सेक्शन लक्ष्यों का पता लगाने में सक्षम परिष्कृत सेंसर के एकीकरण के साथ भारतीय वायुसेना की स्थलीय वायु रक्षा क्षमताओं को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगा. मंत्रालय ने कहा क‍ि यह स्वदेशी रडार विनिर्माण प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देगा क्योंकि यह भारत में निजी क्षेत्र द्वारा निर्मित अपनी तरह का पहला रडार होगा. ब्रह्मोस मिसाइलों की खरीद के लिए दो कॉन्‍ट्रेक्‍टों पर हस्ताक्षर कैबिनेट सुरक्षा समिति (सीसीएस) द्वारा अधिग्रहण को मंजूरी दिए जाने के कुछ दिनों बाद हुए. सीसीएस ने 200 से अधिक ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों और संबंधित उपकरणों की खरीद के लिए मंजूरी दे दी. यह पता चला है कि यह लगभग 290 किमी की रेंज वाली ब्रह्मोस मिसाइलों और लगभग 450 किमी की रेंज वाले हथियार के नवीनतम विस्तारित रेंज संस्करण का मिश्रण होगा. ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड एक भारत-रूसी संयुक्त उद्यम, सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों का उत्पादन करता है जिन्हें पनडुब्बियों, जहाजों, विमानों या भूमि प्लेटफार्मों से लॉन्च किया जा सकता है. ब्रह्मोस मिसाइल 2.8 मैक यानी ध्वनि की गति से लगभग तीन गुना अधिक गति से उड़ती है.

About rishi pandit

Check Also

केरल के तीन जिलों में वेस्ट नाइल बुखार को लेकर अलर्ट जारी, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए दिशा-निर्देश

केरल के तीन जिलों में वेस्ट नाइल बुखार को लेकर अलर्ट जारी, स्वास्थ्य विभाग ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *