Monday , May 20 2024
Breaking News

National: जामताड़ा रेलवे स्टेशन के पास हादसा, ट्रेन की चपेट में आए कई यात्री, दो के शव बरामद

National: jharkhand train ran over the passengers at kalajharia railway station in jamtara deaths have been reported: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ पूर्वी रेलवे के सीपीआरओ कौशिक मित्रा ने बताया कि ट्रेन संख्या 12254 विद्यासागर कासितार से गुजर रही थी। यहां से कम से कम 2 किमी दूर ट्रैक पर दो व्यक्ति चल रहे थे। वे ही ट्रेन की चपेट में आए हैं। आग लगने की कोई घटना नहीं हुई है। फिलहाल दो मौतों की पुष्टि हो चुकी है। मृतक यात्री नहीं, ट्रैक पर चल रहे थे। मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय जेएजी समिति का गठन किया गया है।

झारखंड में जामताड़ा के कालाझरिया रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन की चपेट में कई यात्रियों के आने की खबर है। हादसे में कुछ मौतों की भी सूचना मिल रही है। मौतों की सही संख्या की पुष्टि अभी नहीं हो पाई है। जामताड़ा उपायुक्त ने बताया कि मेडिकल टीमें और एम्बुलेंस मौके पर पहुंच गई हैं और बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

इस बीच जामताड़ा के विधायक इरफान अंसारी ने बताया कि इस घटना में करीब तीन लोगों की मृत्यु हुई है और कई लोग लापता हैं। ऐसी सूचना मुझे मिली है। ये दु:खद घटना है। मैं मौके के लिए रवाना हो रहा हूं। मैंने इसके लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान करने के निर्देश दिए हैं। हम इस मुद्दे को विधानसभा में भी उठाएंगे। मृतकों की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ट्रेन की चपेट में कम से कम 12 यात्री आए हैं, जिनमें से दो से तीन के शव बरामद कर लिए गए हैं। हादसे की जांच के लिए कमेटी गठित कर दी गई है।

कैसे हुआ हादसा

अब तक की जानकारी के मुताबिक डाउन लाइन पर भागलपुर-बंगलूरू एक्सप्रेस गुजर रही थी। रास्ते में काफी धूल थी। इस वजह से चालक को कुछ दिखाई नहीं दिया। धूल की वजह से आशंका जताई गई कि ट्रेन में आग लग गई है। आग की खबर लगते ही यात्रियों में अफरातफरी मच गई और ट्रेन के रुकते ही कई यात्री ट्रेन से नीचे उतर गए। उसी वक्त अप लाइन पर ईएमयू ट्रेन आ रही थी। इसी के चपेट में कई यात्री आ गए।

जामताड़ा एसडीएम ने कही यह बात
हादसे पर जामताड़ा एसडीएम अनंत कुमार का कहना है कि ‘कालाझरिया रेलवे क्रॉसिंग के पास ट्रेन रुकी और कुछ यात्री उतरे और दूसरी लोकल ट्रेन की चपेट में आ गए। सूचना मिली कि कुछ लोगों की मौत हो गई है। आरपीएफ और जिला पुलिस तलाशी अभियान चला रही है। अब तक दो शव बरामद किए गए हैं। घटना का कारण फिलहाल स्पष्ट नहीं है।

मृतक यात्री नहीं, ट्रैक पर चल रहे थे: रेलवे
झारखंड के जामताड़ा में हुए ट्रेन हादसे पर पूर्व रेलवे ने बुधवार देर शाम बयान जारी कर स्पष्ट कहा कि ट्रेन में आग लगने की कोई घटना नहीं हुई है। पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) कौशिक मित्रा ने बताया कि विद्यासागर कासितार से गुजरने वाली ट्रेन संख्या 12254 से कम से कम दो किमी दूर ट्रैक पर चल रहे दो व्यक्ति ट्रेन की चपेट में आ गए। फिलहाल दो मौतों की पुष्टि हुई है। 

उन्होंने कहा कि जैसे की 12 मौत की बात कही जा रही है, वह सही नहीं है। जिन दो लोगों की मौत हुई है वे ट्रेन के यात्री नहीं, बल्कि ट्रैक पर चल रहे थे और ट्रेन की चपेट में आ गए। घटना की जांच के लिए पूर्व रेलवे ने तीन सदस्यीय जेएजी समिति का गठन किया है। 

उल्लेखनीय है कि आसनसोल मंडल के जामताड़ा के कालाझरिया रेलवे स्टेशन पर बुधवार रात एक ट्रेन से कई यात्रियों के कुचलने की खबर से हड़कंप मच गया। रेलवे ने हालांकि फिलहाल दो मौतों की पुष्टि की है। घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है।

रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
ट्रेन दुर्घटना पर पूर्व रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। जामताड़ा स्टेशन का हेल्पलाइन नंबर 9199605431/9641823882 है। इसके अलावा आसनसोल स्टेशन का हेल्पलाइन नंबर 7679523874 /6294423832 जबकि चित्तरंजन स्टेशन का 9641923814 है।

चंपई सोरेन ने जताया दुख
झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने ट्वीट किया कि जामताड़ा के कलझारिया स्टेशन के पास  हुई ट्रेन दुर्घटना की दुखद खबर से मन व्यथित है।  ईश्वर दिवगंत आत्माओं को शांति प्रदान कर शोकाकुल परिजनों को दुःख की यह विकट घड़ी सहन करने की शक्ति दें।  प्रशासन की टीम मौके पर राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हुई है। दुर्घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।

लाज में कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए: स्वास्थ्य मंत्रालय
झारखंड स्वास्थ्य मंत्रालय के कार्यालय के मुताबिक, झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने जामताड़ा के उपायुक्त को राहत एवं बचाव कार्य जारी रखने का निर्देश दिया है और सिविल सर्जन जामताड़ा को घायलों को उचित इलाज मुहैया कराने का भी निर्देश दिया है। स्वास्थ्य मंत्री ने निर्देश दिया है कि इलाज में कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

राष्ट्रपति ने शोक व्यक्त किया
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट किया, ‘झारखंड के जामताड़ा जिले में एक रेल दुर्घटना में अनेक लोगों की आकस्मिक मृत्यु का समाचार अत्यंत दुखदाई है। मैं शोक संतप्त परिवारजनों के प्रति गहन संवेदनाएं व्यक्त करती हूं और घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।’

About rishi pandit

Check Also

निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर जहर खाकर आत्महत्या कर ली

देहरादून देहरादून के एक निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *