Monday , May 6 2024
Breaking News

अब कौन बनेगा पेटीएम का नया बॉस? जानिए क्यों विजय शेखर शर्मा ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के एक्शन के करीब एक महीने बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank ) के फाउंडर विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है। वहीं मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के नॉमिनी डायरेक्टर भावेश गुप्ता ने भी बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। विजय शेखर शर्मा का जाना बैंकिंग सेक्टर में एक फिनटेक उद्यमी के रूप में उनके सात साल के कार्यकाल का अंत है। हालांकि, वह पेटीएम ब्रांड और ऐप वन97 कम्युनिकेशंस का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। पेटीएम पेमेंट्स बैंक 2017 में स्थापित किया गया था। पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) ने अपने निदेशक मंडल का दोबारा गठन किया है। पीपीबीएल के भविष्‍य का कारोबार नया गठित बोर्ड ही देखेगा।

इन्हें किया गया शामिल

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व चेयरमैन श्रीनिवासन श्रीधर की नियुक्ति के साथ अपने निदेशक मंडल का पुनर्गठन किया है। रिटायर्ड आईएएस अधिकारी देबेंद्रनाथ सारंगी, बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व कार्यकारी निदेशक अशोक कुमार गर्ग और रिटायर्ड आईएएस रजनी सेखरी सिब्बल को नवगठित बोर्ड में शामिल किया गया है। वे हाल ही में बैंक में स्वतंत्र निदेशक के रूप में शामिल हुए हैं।

शेष बोर्ड में पंजाब एंड सिंध बैंक के पूर्व ईडी अरविंद कुमार जैन शामिल हैं, जो एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्य करते हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ सुरिंदर चावला हैं।

जल्द होगी नए अध्यक्ष की नियुक्ति

पेटीएम का नया चेयरमैन अभी घोषित नहीं हुआ है। अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक जल्द ही एक नए अध्यक्ष की नियुक्ति करेगा। अभी विजय शेखर शर्मा के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि वन97 कम्युनिकेशंस के पास शेष शेयर हैं। गोल्डमैन सैस की एक रिपोर्ट के बाद सोमवार को पेटीएम के शेयरों में 5 फीसदी का उछाल देखा गया था। बैंकिंग के 39 वर्षों के अनुभव वाले नए बोर्ड सदस्य अशोक कुमार गर्ग ने पहले न्यूयॉर्क में बैंक ऑफ बड़ौदा के अमेरिकी संचालन का नेतृत्व किया था। वह युगांडा में बैंक ऑफ बड़ौदा के एमडी थे। सारंगी दक्षिणी पेट्रोकेमिकल इंडस्ट्रीज और वोल्टास के बोर्ड में एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्य करते हैं।

आइए 10 पॉइंट में समझते हैं कि महीनेभर के भीतर ही कंपनी में क्या से क्या हो गया?  

1- जनवरी महीने के आखिरी दिन यानी 31 जनवरी 2024 को RBI ने एक आदेश जारी किया, जिसमें कहा गया कि 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) की सेवाएं बैन कर दी जाएंगी. यानी इस आदेश के बाद पेटीएम बैंक में नया डिपॉजिट स्वीकार नहीं किया जाएगा और ग्राहक खातों, वॉलेट, FASTag, एनसीएमसी कार्ड में क्रेडिट लेन-देन या टॉपअप रोक दिया जाएगा.

2- आरबीआई (RBI) के आदेश के तुरंत बाद यानी अंतरिम बजट वाले दिन 1 फरवरी को कंपनी के शेयरों पर इसका असर दिखाई दिया और ये 20 फीसदी टूट गए. RBI के बैन के बाद निवेशकों में हड़कंप मच गया और आनन-फानन में कंपनी मैनेजमेंट को सामने आना पड़ा. एक इन्वेस्टर्स कॉल बुलाई गई और इसमें भरोसा जताया गया कि लोन देने वाले भागीदारों की चिंताओं को दूर करने के लिए कंपनी लगातार बातचीत कर रही है और जल्द मामले का निपटा लिया जाएगा.

3- RBI बैन के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के यूजर्स में मची अफरा-तफरी के बीच कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने सलाह देते हुए व्यापारियों और कारोबारियों को Paytm Payment Bank से स्विच कर नए प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए एडवाइजरी जारी की गई.

4- Paytm फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने एक टाउन हॉल के दौरान निवेशकों को भरोसा दिलाया कि जल्द मामले को सुलझाया जाएगा और वे बैन की कार्रवाई के बाद सेवाएं सुचारू जारी रखने के लिए तमाम दूसरे बैंकों से बात कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने इस संकट के बीच किसी भी तरह की छंटनी (Paytm Layoff) से इनकार कर दिया.

5- विजय शेखर शर्मा (Vijay Sekhar Sharma) ने भारतीय रिजर्व बैंक और वित्त मंत्रालय से इस मामले में पुर्नविचार करने का आग्रह किया और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ भी इस मामले में मुलाकात कर बात की, लेकिन वित्त मंत्री ने इसे बैंकिंग नियामक के द्वारा की गई कार्रवाई करार दिया.

6- इस मामले में RBI की ओर से बयान जारी किया गया. केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि नियामक के सभी कार्य प्रणालीगत स्थिरता सुनिश्चित करने और जमाकर्ताओं और ग्राहकों के हितों की रक्षा करने के मद्देनजर होते हैं और पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कार्रवाई भी इसकी के तहत की गई है.

7- पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विसेज पर बैन के संकट के बीच कंपनी की मुसीबतें और बढ़ीं जब इसके ED के राडार पर आने की बात सामने आई और ये और तब बढ़ गई, जब सरकार ने पेटीएम में FEMA नियमों के उल्लंघन को लेकर आंतरिक जांच शुरू कर दी.

8- इन सबके बीच आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikant Das) ने दो-टूक कह दिया कि केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ की गई कार्रवाई पूरी जांच और ग्राहकों के हित में लिया है और इस फैसले की समीक्षा करने का सवाल ही नहीं उठता. हालांकि, इसके बाद एक राहत भरी खबर भी आई, जब RBI ने पीपीबीएल की सेवाओं पर लगाए गए बैन की डेडलाइन को 29 फरवरी से आगे बढ़ाते हुए 15 मार्च कर दिया. वहीं PPBL ने अपना नोडल अकाउंट Axis Bank में शिफ्ट कर दिया. इसके बाद कंपनी के शेयरों में उछाल देखने को मिला.

9- रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने NPCI को वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड के UPI चैनल के लिए थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर बनने के अनुरोध की जांच करने की सलाह दी है, ताकि पेटीएम यूपीआई ऐप सेवाएं जारी रखी जा सकें.

10- 26 जनवरी 2024 को अचानक पेटीएम पेमेंट्स बैंक के चेयरमैन विजय शेखर शर्मा ने बोर्ड के पुनर्गठन को सक्षम बनाने के कंपनी बोर्ड से अपना इस्तीफा दे दिया. इसके बाद One 97 Communications की ओर से बयान जारी कर कहा गया कि नए चेयरमैन की नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी.

About rishi pandit

Check Also

गोदरेज परिवार जमीन के एक टुकड़े के कारण 127 साल पुराना परिवार बिखरने जा रहा

नई दिल्ली  देश के सबसे पुराने और बड़े कॉरपोरेट घरानों में शामिल गोदरेज परिवार (Godrej …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *