Sunday , May 19 2024
Breaking News

‘आर्टिकल 370’ पर कुवैत, इराक सहित इन 5 देशों में प्रतिबंध

एक्ट्रेस यामी गौतम की एक्शन पॉलिटिकल थ्रिलर फिल्म 'आर्टिकल 370' को खाड़ी देशों में बैन कर दिया गया है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफलता के चरम पर है और दर्शकों और आलोचकों दोनों से तारीफें पा रही है, लेकिन कई देशों में बैन होने के कारण ये हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए एक और झटका है, क्योंकि इससे इस क्षेत्र के दर्शक फिल्म नहीं देख पाएंगे। फिल्म को बहरीन, कुवैत, इराक, ओमान, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात में बैन किया गया है।

आदित्य सुहास जंभाले के डायरेक्शन में बनी फिल्म राजनीतिक मुद्दों को गहराई से दिखाती है। 'आर्टिकल 370' में भारत सरकार के फैसले के मद्देनजर आने वाली चुनौतियों को दिखाया गया है। यह फिल्म कई मुद्दों को दिखाती है, जिससे लोग अब भी अनजान थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक भाषण में फिल्म का उल्लेख भी किया गया है। इस मुद्दे के बारे में सही जानकारी देने की क्षमता रखते हुए मेकर्स की सराहना की जा रही है।

इन देशों में बैन हुई 'आर्टिकल 370'

खाड़ी देशों यानी बहरीन, कुवैत, इराक, ओमान, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात में Article 370 बैन होने के बाद अफरा-तफरी मची हुई है। गल्फ देशों में ऐसा होने से पता चलता है कि उनके और बॉलीवुड के बीच सबकुछ ठीक नहीं है। एक बयान के अनुसार, 'भारतीय सिनेमा के इन देशों में बहुत सारे फैंस हैं, आर्टिकल 370 और फाइटर जैसी फिल्मों के बैन होने के बाद बड़ा सवाल सामने आ गया है।'

प्रधानमंत्री मोदी ने की फिल्म की तारीफ

फिल्म में, यामी गौतम ने ज़ूनी हक्सर नाम की एक ख़ुफ़िया अधिकारी की भूमिका निभाई है और आर्टिकल 370 के तहत जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जे से हटाने के इर्द-गिर्द घूमती है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू में एक सभा को संबोधित करते हुए 'आर्टिकल 370' फिल्म का जिक्र किया था। उन्होंने कहा, 'मैंने सुना है कि इस हफ्ते आर्टिकल 370 पर एक फिल्म रिलीज होने जा रही है…यह अच्छी बात है क्योंकि इससे लोगों को सही जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।'
फाइटर

'आर्टिकल 370' से पहले ऋतिक रोशन की एरियल एक्शन फिल्म 'फाइटर' को भी आपत्तिजनक कंटेंट का हवाला देते हुए खाड़ी देशों में बैन किया गया था। ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण स्टारर इस फिल्म को दर्शकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिला था।
द कश्मीर फाइल्स

विवेक अग्निहोत्री की कॉन्ट्रोवर्शियल फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को खाड़ी क्षेत्र में बैन का सामना करना पड़ा था। कुवैत, कतर जैसे कुछ खाड़ी देशों ने फिल्म को रिलीज नहीं करने का फैसला किया। संयुक्त अरब अमीरात ने भी इसे बैन किया था, लेकिन बाद में बैन हटा लिया था।

टाइगर 3

एक्शन थ्रिलर फिल्म 'टाइगर 3' को कुवैत, ओमान और कतर में बैन किया गया था। इस मूवी में मुसलमानों के नेगेटिव चित्रण पर चिंता जताई गई। सलमान खान और कटरीना कैफ की इस फिल्म को मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली और 'टाइगर 3' ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस किया।

बेल बॉटम

अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म 'बेल बॉटम' को सऊदी अरब, कुवैत और कतर में बन किया गया था। इसे लेकर कहा गया कि फिल्म में कथित तौर पर ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ की गई है, खासकर सेकंड हॉफ भाग में, जहां कहानी में एयरक्राफ्ट को लाहौर से दुबई की तरफ मोड़ते हुए दिखाया गया है। बैन करने वालों ने फिल्म निर्माताओं की जिम्मेदारी पर सवाल उठाए थे।

About rishi pandit

Check Also

को-स्टार की मौत के बाद, साउथ के मशहूर एक्टर ने किया सुसाइड

तेलुगु में डेली सोप में काम करने के लिए जाने जाने वाले अभिनेता चंद्रकांत नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *