Sunday , October 6 2024
Breaking News

Landline to Mobile Calling: बदल गया नियम, लैंडलाइन से मोबाइल पर 0 लगाकर करें कॉल

Landline to Mobile Calling:digi desk/BHN/ यदि आप भी लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करते हैं तो जान लीजिए कि 15 जनवरी, शुक्रवार से इसका तरीका बदल गया है। आज से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करते समय नंबर के आगे शून्य (0) लगाना होगा। इसके बगैर कॉल नहीं हो पाएगा। यह व्यवस्था पूरे देश में लागू हुई है। टेलिकॉम कंपनियों को नए नंबर बनाने के लिए यह सुविधा दी गई है। इस बार में दूरसंचार विभाग की ओर से बीते साल 20 नवंबर को सर्कुलर जारी किया गया था। इस सर्कुलर में कहा गया था कि ट्राई ने उस प्रस्ताव को मान लिया है जिसमें लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के तरीके में बदलाव की बात कही गई थी। इसका फायदा मोबाइल कंपनियों को होगा। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद वे 254 करोड़ से अधिक नए नंबर तैयार कर पाएगी, जो नए मोबाइल ग्राहकों को दिए जा सकेंगे।

11 अंकों का हो सकता है मोबाइल नंबर

दरअसल, देश में मोबाइल यूजर्स लगातार बढ़ते जा रहे हैं और अब नए मोबाइल नम्बर्स की जरूरत पड़ रही है। पूरी कवायद के पीछे यही सबसे बड़ा कारण है। इससे एक संकेत यह भी मिलता है कि आने वाले दिनों में 11 अंकों के मोबाइल नंबर हो सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, देश में अभी 10 अंकों के मोबाइल नंबर की व्यवस्था है, लेकिन अब ये नंबर कम पड़ने लगे हैं।

बहरहाल, नई व्यवस्था के बारे में कंपनियों ने अभी अपने ग्राहकों को बताना शुरू कर दिया है। इस बारे में मैसेज भेज जा रहे हैं। एयरटेल की ओर से अपने फिक्स्ड लाइन उपयोक्ताओं को भेजे गए संदेश में लिखा गया है, 15 जनवरी 2021 से दूरसंचार विभाग के एक निर्देश लागू हो रहे हैं। इसके तहत आपको अपने लैंडलाइन से किसी मोबाइल पर फोन मिलाते समय नंबर से पहले शून्य (0) डायल करना होगा। इसी तरह वोडाफोन आइडिया, Reliance Jio, BSNL ने भी अपने उपभोक्ताों में मैसेज भेजे हैं।

About rishi pandit

Check Also

Yuvraj Singh का 2007 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा खुलासा, MS Dhoni ने एक सपने को तोड़ा

Yuvraj singh big disclosure about 2007 world cup: digi desk/BHN/ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *