Sunday , October 6 2024
Breaking News

Weather Update: अमरकंटक में पारा पहुंचा शून्य के करीब, बर्फ की चादर बि‍छी

Weather Update:भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनूपपुर में 3 दिनों से लगातार जिले का पारा गिर रहा है। शुक्रवार को जिले में सीजन की सबसे ठंडी सुबह रही। गलन भरी ठंड नेे जिले में जनजीवन पर असर पड़ा । जिले के अमरकंटक पठारी इलाके में शुक्रवार को कड़ाके की ठंड रही। यहां नर्मदा तट किनारे घाट पर सूर्य निकलने तक बर्फ की सफेद चादर रही। दिन में ठंडी शीत लहर चलती रही। कहा गया यदि हवा रुकी तो पारा शून्य डिग्री से नीचे चला जाएगा और बर्फ जमेगी।

अनूपपुर जिले में भी शुक्रवार को भारी ठंड रही। शीत ऋतु विदा ले रही है और मौसम जिस तरह से करवट ली है उससे यह लग रहा है कि जल्द ठंड जाने वाली नहीं। पवित्र नगरी अमरकंटक में शुक्रवार को पारा शून्‍य के पास था जिसकी वजह से नर्मदा नदी के आसपास के नमी वाले इलाके में वर्ष की पहली एक पतली बर्फ जैसी परत जम गई।

अमरकंटक के रिकॉर्ड में साल का यह सबसे ठंडा दिन रहा। भारी ठंड के बावजूद यहां संक्रांत के दूसरे दिन भी हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। नर्मदा नदी के प्रति आए लोगों में उत्साह बना रहा दर्शनाभिलाषी अमरकंटक में कड़ाके की ठंड के बीच कुंड में डुबकी लगाई और पूजन पाठ भी किया और अमरकंटक के वातावरण का आनंद उठाया।

यहां के शांति कुटी आश्रम के महंत राम भूषण दास महाराज ने कहा कि अमरकंटक में शुक्रवार इतनी ज्यादा ठंड रही क‍ि पशु-पक्षी भी आग का सहारा ले रहे थे। गाय आग वाले स्थानों पर ठंड को दूर करने का प्रयास करते दिखे।सुबह जब हुई तो अमरकंटक नर्मदा मंदिर से चक्रतीर्थ तक नर्मदा नदी के दोनों तरफ सफेद बर्फ की चादर पसरी हुई थी। बताया गया अमरकंटक में पिछले 4 दिनों से लगातार पारा गिर रहा है ,जिससे यहां ठंड जोरों पर है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *