Thursday , May 16 2024
Breaking News

सतना पहुंची कोविड वैक्सीन, सांसद और कलेक्टर ने की अगवानी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ रीवा संभागीय मुख्यालय से सतना जिले के लिए गुरूवार को कोविड वैक्सीन की खेप मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय परिसर स्थित जिला वैक्सीन कोल्ड रूम पहुंची। वैक्सीन के सतना पहुंचने पर सांसद गणेश सिंह, कलेक्टर अजय कटेसरिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए.के अवधिया, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ सतेन्द्र सिंह, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों ने वैक्सीन वाहन की अगवानी की। इस मौके पर वैक्सीन वाहन से वैक्सीन के कोल्ड बॉक्स उतारकर जिला चिकित्सालय की आवश्यकतानुसार वैक्सीन को जिला वैक्सीन कोल्ड रूम में भंडारित कर शेष साइट मैहर, नागौद और कोठी के लिए कोल्ड बॉक्स में निर्धारित संख्या में वैक्सीन को रवाना किया गया। सांसद गणेश सिंह और कलेक्टर अजय कटेसरिया ने वैक्सीन के सुसज्जित वाहन को हरी झंडी दिखाकर जिले के अन्य केन्द्रों के लिए रवाना किया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय परिसर में स्थित जिला वैक्सीन कोल्ड रूम में कोल्ड चेन और मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में दवाईयों के भंडार गृह का भी निरीक्षण सांसद और कलेक्टर ने किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 16 जनवरी को प्रारंभ होने वाले कोविड वैक्सीनेशन के प्रथम चरण के लिए 13 हजार 820 वैक्सीन के डोज प्राप्त हुए है।

कोविड टीकाकरण के महाअभियान को सफल बनाने सभी करें सहयोग- शिवराज सिंह

मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधि, धर्मगुरूओं से की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग

इस बीच गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 16 जनवरी से दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान कोविड वैक्सीनेशन की शुरूआत की जा रही है। इस महाअभियान को सफलता का रूप देने के लिए शासन, प्रशासन और पूरा अमला कटिबद्ध है। समाज के सभी वर्ग के लोग, जनप्रतिनिधि, धर्मगुरू, मीडिया, अधिकारी, कर्मचारी और आम नागरिक टीकाकरण के इस महाअभियान में सहयोग प्रदान करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान गुरूवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्यप्रदेश भोपाल के कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी जिलों के जनप्रतिनिधियो, धर्मगुरूओ एवं अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी उपस्थित थे। सतना कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी के कक्ष में सांसद गणेश सिंह, कलेक्टर अजय कटेसरिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके अवधिया, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ सतेन्द्र सिंह सहित धर्मगुरू, मौलाना खालिद, लजपाल सिंह भाटिया, दिलीप पाण्डेय भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में सबके सहयोग से एकजुट होकर कोरोना के विरूद्ध लड़ाई लड़ी गई है, जिससे मध्यप्रदेश में कोरोना कभी भी आउट आफ कंट्रोल नहीं हो सका। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अथक प्रयासों से मकर संक्राति के दिन कोरोना वैक्सीन के रूप में यह सौगात मिल रही है। उन्होने बताया कि टीकाकरण से ही कोरोना को हम मध्यप्रदेश से पूरी तरह खत्म कर पाएंगे। प्रदेश में 16 जनवरी से इस टीकाकरण के महाअभियान की शुरूआत हो रही है। उन्होने कहा कि कोरोना के खिलाफ यह टीका पूर्णत: सुरक्षित है और वैज्ञानिकों के द्वारा इसे हर कसौटी पर कसा गया है। उन्होने समाज के सभी वर्गाे से अपील है की, कि टीकाकरण के बारे में किसी प्रकार के भ्रम नहीं रहें, अफवाह में नही आये। मीडिया के मित्रो से भी अपील की है कि इस कोविड महामारी से बचाव के लिए प्रदेश में शुरू हो रहे महाअभियान के लिए सकारात्मक वातावरण बनाएं। सबके सहयोग से ही प्रदेश में टीकाकरण का अभियान सफल होगा। इसके पूर्व अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने 16 जनवरी से प्रारंभ हो रहे टीकाकरण के महाअभियान की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होने बताया के कोविड टीकाकरण की प्राथमिकता के लिए तीन समूह बनाए गए हैं। प्रथम चरण में 4.17 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण, द्वितीय चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स और तीसरे चरण में 50 साल से अधिक आयु वर्ग के आम नागरिकों को टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं। पूरे प्रदेश में प्रथम चरण के टीकाकरण के लिए 150 साइट का चयन किया गया है। इस चरण में सवा 2 लाख हेल्थ वर्करों को टीके लगाए जाएंगे। एक साइट में एक टीकाकरण सत्र में 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण सत्र सप्ताह में चार दिन का रहेगा। उन्होने बताया कि हर पात्र व्यक्ति को कोविड वैक्सीन की दो डोज 28 दिन के अंदर दी जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *