Thursday , May 16 2024
Breaking News

Trump पर फिर चला महाभियोग, इस कार्रवाई का दो बार सामना करने वाले US के पहले राष्ट्रपति बने

Donald Trump Impeached:digi desk/BHN/ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। Donald Trump पर एक बार फिर महाभियोग चलाने का प्रस्ताव पास हो गया है। इस तरह वे अमेरिकी इतिहास में पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं जिनके खिलाफ दो बार महाभियोग चलाया गया है। गुरुवार को प्रतिनिधि सभा ने Donald Trump के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी। महाभियोग प्रस्ताव के पक्ष में 232 और विपक्ष में 197 वोट पड़े। 10 रिपब्लिकन सांसदों ने भी महाभियोग के पक्ष में वोट दिया। यानी पूरे मामले में Donald Trump की पार्टी के ही सांसद उनके खिलाफ खड़े हो गए हैं। अब 19 जनवरी को सीनेट में यह प्रस्ताव लाया जाएगा। यदि सीनेट में प्रस्ताव पास हो जाता है, तो ट्रम्प को समय से पहले राष्ट्रपति पद छोड़ना होगा। इससे पहले 18 दिसंबर 2019 को प्रतिनिधि सभा ने ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग का आरोप पारित किया था। हालांकि तब ट्रम्प बच गए थे,क्यों रिपब्लिकन पार्टी के नियंत्रण वाले सीनेट ने आरोपों से बरी कर दिया था।

Trump पर महाभियोग क्यों
 
बीते दिनों अमेरिकी संसद में ऐसा घटनाक्रम हुआ था, जिसने दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश को शर्मसार होने पर मजबूर कर दिया था। ट्रम्प समर्थक संसद में घुस गए थे और हिंसा की थी। अब 6 जनवरी की उस घटना को इस महाभियोग प्रस्ताव में ‘राजद्रोह के लिए उकसाने’ वाला बताया गया है।

बता दें, भारी जद्दोजहद के बाद डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति चुनाव में हार मानने को राजी हुए हैं। अब तय कार्यक्रम के मुताबिक, भावी राष्ट्रपति जो बाइडेन पद की शपथ लेंगे।

About rishi pandit

Check Also

पाकिस्तान को भी नरेंद्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री मिले, बोले PAK मूल के अमेरिकी कारोबारी

वाशिंगटन पाकिस्तानी मूल के एक प्रमुख अमेरिकी बिजनेसमैन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मजबूत नेता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *