Friday , May 17 2024
Breaking News

Magh Shivratri: माघ माह की शिवरात्रि 8 फरवरी को, जानें रात में क्यों की जाती है शिव पूजा

  1. माघ महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की 08 फरवरी दिन गुरुवार को दोपहर 11.17 बजे शुरू होगी
  2. इस तिथि का समापन 9 फरवरी को शुक्रवार सुबह 08.02 बजे होगा
  3. निशिता मुहूर्त देर रात 12.09 बजे से 01.01 तक रहेगा

Spiritual vrat tyohar magh shivratri 2024 shivratri of magh month on 8th february know why shiva is worshiped at night: digi desk/BHN/इंदौर/ हिंदू पंचांग के मुताबिक, मासिक शिवरात्रि पर्व हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। इस बार माघ माह की मासिक शिवरात्रि 8 फरवरी को है। पौराणिक मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव और मां पार्वती की विधिपूर्वक पूजा की जाती है। यह व्रत विवाहित और अविवाहित महिलाएं रखती हैं। इस दिन पूजा के दौरान शिव मंत्रों का जाप करना फलदायी होता है। पंडित चंद्रशेखर मलतारे के मुताबिक, पूरे वर्ष में कुल 12 मासिक शिवरात्रि व्रत आते हैं। शिव और मां पार्वती का विवाह फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को हुआ था। इस कारण हर माह की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है।

कब है माघ माह की मासिक शिवरात्रि

माघ महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की 08 फरवरी दिन गुरुवार को दोपहर 11.17 बजे शुरू होगी और इस तिथि का समापन 9 फरवरी को शुक्रवार सुबह 08.02 बजे होगा। माघ शिवरात्रि पर पूजा मुहूर्त की बात की जाए तो इस तिथि तो निशिता मुहूर्त देर रात 12.09 बजे से 01.01 तक रहेगा। शिव पूजा के लिए करीब 1 घंटे का शुभ समय है। इसके अलावा सिद्धि योग सुबह से ही निर्मित होगा, जो रात 11.10 बजे तक रहेगा। माघ शिवरात्रि के दिन ब्रह्म मुहूर्त सुबह 05.21 बजे से लेकर अगले दिन सुबह 06.13 तक रहेगा। वहीं अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12.13 बजे से दोपहर 12.57 बजे तक रहेगा।

इसलिए रात में की जाती है शिव पूजा

पंडित चंद्रशेखर मलतारे के मुताबिक, हर मासिक शिवरात्रि व्रत के दिन रात के 4 पहर के दौरान भगवान शिव की पूजा की जाती है। शिव पुराण के मुताबिक, भगवान शिव का देवी पार्वती से विवाह चतुर्दशी तिथि को रात्रि में हुआ था। यही कारण है कि भगवान भोलेनाथ और देवी पार्वती की आराधना रात में की जाती है।

About rishi pandit

Check Also

बाबा केदारनाथ जाने का बना रहे हैं प्लान? जानें दिल्ली से क्या है आसान रूट

  उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध चारों धामों में से एक बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *