Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 262 लोगों ने किया मॉकपोल


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। शुक्रवार को सात विधानसभा क्षेत्रों में 262 लोगों ने मॉकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 59, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 38, तहसील मझगवां कार्यालय में 28, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 36, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर सभाकक्ष में 50, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 36 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 15 लोगों ने मॉकपोल किया।
———-5
औषधीय खेती करने के संबंध में किसानों को दिया गया प्रशिक्षण

आयुष विभाग सतना के तत्वाधान में कृषि विज्ञान केंद्र मझगवां में राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड द्वारा स्वीकृत परियोजना के अंतर्गत 35 किसानों को औषधीय खेती करने के लिये प्रोत्साहित करने प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में किसानों को बताया गया कि औषधीय पौधों के लिये बीज कहां से प्राप्त करना है, उत्पादन होने पर उत्पाद को कहां बेचना है। इसके अलावा आयुर्वेद औषधियों के महत्व एवं उपयोग के बारे में किसानों को जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के समापन के अवसर पर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी किसानों को जिला आयुष अधिकारी डॉ नरेंद्र पटेल ने प्रमाण पत्र भी वितरित किये। उन्होने प्रशिक्षित किसानों से कहा कि औषधीय पौधों की खेती से आय के स्त्रोत बढ़ेगे। औषधीय खेती के उत्पाद को पारंपरिक खेती के उत्पादों की तुलना में अच्छे दाम भी मिलेंगे। राज्य औषधीय पादप बोर्ड द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण में कृषि वैज्ञानिक डॉ महेंद्र नेगी, डॉ मनोज त्रिपाठी और डॉ अखिलेश जांगड़े ने कृषकों को औषधीय फसलों के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षण में कृषकों को ट्रेनिंग किट और अश्वगंधा के बीजों का वितरण भी किया गया।

राज्यमंत्री ने आमजनों की सुनी समस्यायें

नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने शुक्रवार को विधानसभा कार्यालय रैगांव में जनता दरबार लगाकर आम नागरिकों के आवेदनों पर सुनवाई की। राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने आमजनों की समस्याओं को गंभीरता से सुनते हुये संबंधित अधिकारियों को आवेदकों की समस्याओं के निस्तारण के लिये निर्देशित किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *